नर सेवा ही नारायण सेवा : पूज्या प्राची जी

Banka News - शंभूगंज प्रखंड क्षेत्र के झखड़ा पंचायत के कदराचक गांव में आयोजित शिव शक्ति महायज्ञ में नारायण सेवा संस्थान...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:15 AM IST
Shambhuganj News - narayana seva service pujya prachi ji
शंभूगंज प्रखंड क्षेत्र के झखड़ा पंचायत के कदराचक गांव में आयोजित शिव शक्ति महायज्ञ में नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के तत्वाधान में हो रहे रामचरित्र मानस कथा प्रवचन के पांचवें दिन शनिवार को पूज्या प्राची जी ने कहा कि कलियुग में नर सेवा ही नारायण सेवा है, और नारायण सेवा संस्थान उदयपुर का यही उद्देश्य है। वर्तमान में इस संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष सेवक प्रशान्त है, जिसके नेतृत्व में नारायण सेवा संस्थान उदयपुर दिव्यांगों को नि:शुल्क ऑपरेशन कराकर उन्हें कृत्रिम अंग उपलब्ध कराने, मुकबधिर व मंदबुद्दि बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण कराने, निधन व नि:शक्त युवक युवतियों का नि:शुल्क विवाह कराने और दिव्यांगों को स्वावलम्बी बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार प्रशिक्षण देना ही मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के द्वारा ही देश भर में कई स्थानों पर रामचरित्र मानस कथा व श्री मदभागवत कथा का आयोजन कर जन मानस को इस संस्थान में सेवारथ कर गति प्रदान कर रहें है।

शिव शक्ति महायज्ञ कार्यक्रम में प्रवचन देती कथावाचक।

रामायण व तुलसीदास रचित रामचरित मानस है पवित्र ग्रंथ

रामचरित मानस कथा प्रवचन करते हुए कहा कि रामायण और रामचरित मानस हमारे पवित्र ग्रंथ हैं। तुलसीदास जी ने श्री राम को ईश्वर मान कर रामचरितमानस की रचना की है। तुलसीदास जी ने रामचरितमानस को राम के राज्याभिषेक के बाद समाप्त कर दिया है। महाराजा दशरथ ने पुत्र प्राप्ति हेतु यज्ञ आरंभ करने की ठानी। महाराज की आज्ञानुसार श्यामकर्ण घोड़ा चतुरंगिनी सेना के साथ छुड़वा दिया गया। महाराज दशरथ ने समस्त मनस्वी, तपस्वी, विद्वान ऋषि-मुनियों तथा वेदविज्ञ प्रकाण्ड पण्डितों को यज्ञ सम्पन्न कराने के लिये बुलावा भेज दिया। महाराज दशरथ अपने गुरु वशिष्ठ जी तथा अपने परम मित्र अंग देश के अधिपति लोभपाद के जामाता ऋंग ऋषि को लेकर यज्ञ मण्डप में पधारे। महान यज्ञ का विधिवत शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर नारायण सेवा संस्थान उदयपुर के हरि प्रसाद लड्डा, कुंज बिहारी मिश्र, संदीप भटनागर उपस्थित थे।

X
Shambhuganj News - narayana seva service pujya prachi ji
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना