अंधविश्वास मिटाने के लिए वैज्ञानिक जागरूकता बहुत जरूरी: सुमन महासेठ

Banka News - 27वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के तीन दिवसीय राज्य स्तरीय आयोजन में बांका के चार बाल वैज्ञानिक का स्टेट...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:31 AM IST
Banka News - scientific awareness is very important to eradicate superstition suman mahaseth
27वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के तीन दिवसीय राज्य स्तरीय आयोजन में बांका के चार बाल वैज्ञानिक का स्टेट अवार्ड के रूप में चयन किया गया। जिसमें आइडियल अचीवर से प्रज्ञा राज, राजकीय उच्च विद्यालय जेष्ठौर से श्रुति,एसकेपी से दीपक और चमन साह सरस्वती विद्यामंदिर की ओर से एम सेंथिल का चयन किया गया है। चारो बाल वैज्ञानिक 22 से 24 नवंबर को आयोजित साइंस कॉलेज पटना में शिरकत करेंगे। रविवार को

बाल विज्ञान कांग्रस के समापन समारोह के मौके बतौर मुख्य अतिथि विधान पार्षद सुमन महासेठ ने कहा कि अंधविश्वास को मिटाने के लिए वैज्ञानिक जागरूकता की आवश्यकता है। खासकर ग्रामीण इलाकों में। इसलिए हमें विज्ञान के प्रति लोगों में जागरूकता अभियान चलाना होगा। यह मिशन बाल विज्ञान कांग्रेस के द्वारा चलाया जा रहा है। उन्होंने जिले में विज्ञान को आगे बढ़ाने में विद्यालय के निदेशक डॉ आरएस पाण्डेय, प्राचार्य मनोज कुमार झा, जिला समन्वयक संतोष कुमार ‘चुन्नू’ की भूमिका की भी सराहना करते हुए कहा कि जिले के छात्र/छात्रा विज्ञान के क्षेत्र में भी राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहरा चुके है।

रविवार को मधुबनी में आयोजित 27वें राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में बांका के स्टूडें्टस को सम्मानित किया गया

टाउनशिप का तालाबाें पर प्रभाव, समाधान भी सुझाया

चमन साह स्कूल की छात्रा और आईडियल एचीवर्स सिंडिकेट विजय नगर की आेर प्रज्ञा राज ने टाउनशीप का तालाबों पर रहे असर पर प्रकाश डाला। जिसके लिए साइंटिफिक शोधपरक प्रोजेक्ट के लिए प्रज्ञा राज को सम्मानित किया गया। प्रज्ञा ने चयन के लिए शिक्षक के निर्देशन को सर्वोपरि बताया।

बांका के स्टूडेंट्स से स्टेट में भी बेहतर करने की उम्मीद

टीम के साथ शिक्षािवद् सेवानिवृत बॉटनी के प्राचार्य और साइस फॉर सोसाइटी बिहार के एकेडिमक काउंसेलर डॉ. श्रीकृष्ण प्रसाद सिन्हा ने विश्वास जताया कि बांका के बच्चों ने कुशल शिक्षकों के निर्देशन में शानदार काम किया है। यहां के बच्चे दूसरे जिलों के बेहतर करेंगे।

22 से 24 के बीच केरल जाएंगे चयनित

चयनित चारों बाल विज्ञानी 22 से 24 नवंबर को साइंस पटना कॉलेज में प्रोजेक्ट इंप्रूवमेंट के लिए जाएंगे। यहां चयनित होने के बाद वे नेशनल के लिए केरल में आयोजित प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे। मधुबनी में चयनित चारों प्रोजेक्ट के गाइड टीचर रामदेव सिंह, विनोद कुमार एवं राहुल कुमार सिन्हा और स्कॉट के रूप में प्रोजेक्टर गलर्स हाईस्कूल कटोरिया की शिक्षिका डॉ. राखी कुमारी भी साथ में थी। इनकी सफलता पर जिला समन्वयक अरुण कुमार अमन, दीपक कुमार अकादमी समन्वयक एसकेपीसी सिन्हा एवं डीईओ मो. अहसन ने शुभकामनाएं एवं बधाइयां दी है।

बेहतर प्रदर्शन कर बढ़ाया जिले का मान


X
Banka News - scientific awareness is very important to eradicate superstition suman mahaseth
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना