• Hindi News
  • Bihar
  • Banka
  • Bounsi News yoganagri gurudham is famous for kriya yoga and vedas education vasantotsav will be grand

क्रिया योग एवं वेद शिक्षा को विख्यात है योगनगरी गुरुधाम, भव्य होता वसंतोत्सव

Banka News - मंदार पर्वत की तराई मंे अवस्थित योगनगरी गुरुधाम देश और विदेश में क्रिया योग एवं वेद की शिक्षा के लिये विख्यात...

Jan 29, 2020, 07:05 AM IST
Bounsi News - yoganagri gurudham is famous for kriya yoga and vedas education vasantotsav will be grand

मंदार पर्वत की तराई मंे अवस्थित योगनगरी गुरुधाम देश और विदेश में क्रिया योग एवं वेद की शिक्षा के लिये विख्यात है। आचार्य भूपेन्द्र नाथ सान्याल के द्वारा स्थापित इस आश्रम में क्रिया योग को वैज्ञानिक पद्धति से सरलतम एवं व्यवहारिक रुप से उपदेश दी जाती है। जिसे क्रिया योग के अनुयायी दिन मंे दो बार सुबह एवं शाम करते हैं। यहां से वेद का अध्ययन कर छात्र देश के कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

वेद विद्यापीठ में आज भी वेद की पढ़ाई ब्रम्हचर्य आश्रम में रहकर छात्र कर रहे हैं और गुरुकूल परंपरा की मिशाल पेश कर रहे हैं। यहां पर देश के पूर्व राष्ट्रपति डा. प्रणव मुखर्जी का आगमन आश्रम में हो चुका है, उस दौरान यह आश्रम काफी सुर्खियों में रहा था। इस आश्रम में सालों भर देश व विदेशों से भी काफी संख्या मंे लोगों का आगमन होता है। जिस वजह से आश्रम की पहचान राष्ट्रीय स्तर पर है। सरस्वती पूजा के अवसर पर यहां पांच दिवसीय वसंतोत्सव का आयोजन होता है, जिसमें देश और विदेश के यहां के अनुयायी काफी संख्या में आते हैं।

गुरुधाम आश्रम की स्थापना योग प्रर्वतक श्यामाचरण लाहिड़ही के शिष्य आचार्य भूपेन्द्र नाथ सान्याल ने की थी। योगप्रवर्तक श्यामाचरण लाहिड़ी के शिष्यों द्वारा स्थापित आश्रमों में से गुुरुधाम आश्रम सबसे महत्वपूर्ण आश्रम है, जहां पर क्रिया योग की दीक्षा दी जा रही है।

गुरुभाईयों की मानें तो इस आश्रम की स्थापना का मुख्य उद्देश्य नैतिक एवं आध्यात्मिक उन्नति करना, यहां होने वाले धार्मिक उत्सवों में सेवा व्यवस्था देना सहित अन्य उद्देश्य शामिल है। साथ ही सान्याल बाबा द्वारा रचित पुस्तकों का प्रकाशन करना है। साथ ही इसी आश्रम के परिसर में वेद विद्यापीठ अवस्थित है, जहां पर वेद का अध्ययन छात्र कर रहे हैं।

1945 में वेद विद्यापीठ की स्थापना आश्रम में की गयी थी। यहां से पढ़कर काफी छात्र निकल चुके हैं। प्रत्येक चार पांच सालों में मेधा चयन के आधार पर गुरुकूल में नामांकन होता है। जिनमें से 20 से 25 छात्रों को निःशुल्क वेद का अध्ययन कराया जाता है। ट्रस्ट के द्वारा आवास, भोजन सहित अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाती है। आश्रम में वर्ग पांच एवं छह में नामांकन होता है। वेद विद्यापीठ के प्राचार्य राजकुमार झा ने बताया कि आश्रम में प्रातः चार बजे से आश्रम की दिनचर्या प्रारंभ हो जाती है।

प्रातः में पूर्वाभ्यास कराया जाता है, इसके बाद मंगलाचरण का पाठ कराया जाता है। सुबह 6ः30 बजे वेद के अध्ययन के बाद 9ः30 बजे वेद व्याकरण सहित अन्य विषयों की पढ़ाई की जाती है। परिसर के अंदर ही छात्र मध्यमा से लेकर शास्त्री यानि स्नातक तक की पढ़ाई की सुविधा है। वर्तमान में कालेज के प्राचार्य डा रतीश चंद्र झा हैं। विद्यालय के प्रांगण में गौशाला है, जो गुरुकूल के अनुरुप है।

यहां के कई छात्र प्रतिष्ठित पदों पर हैं अासीन

गुरुधाम से पढ़कर निकले छात्रों में एसपी धु्रवकांत ठाकुर है, जिन्होंने मध्यमा से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई यहीं से की। इसके अलावे अशोक झा, जो डीफेंस में जेसीओ के अलावे चंदन मिश्रा डीयू में प्रोफेसर, इसके अलावे देश के विभिन्न संस्थानों में प्रतिष्ठित पदों पर कार्यरत हैं। इतना ही नहीं यहां से वेद पढ़कर निकले छात्र प्रकांड कर्मकांडी होते हैं, जिनकी मांग देश ही नहीं विदेशों में भी होती है और प्रमुख आयोजनांे में भाग लेते हैं। गुरुधाम के वेदज्ञ पंडितांे की मांग काफी ज्यादा है और दूर - दूर से लोग यहां आकर वेदज्ञ पंडितों को ले जाते हैं।

ट्रस्ट के माध्यम से चलता
है वेद विद्यापीठ


वेद विद्यापीठ में रहने वाले छात्रों को 10वीं कक्षा यानि मध्यमा तक निःशुल्क पठन पाठन कराया जाता है। वेद विद्यापीठ को गुरुधाम ट्रस्ट संचालन करता है, जबकि यहां के आवास में रहकर छात्र परिसर के अंदर ही अवस्थित सरकारी माध्यमिक विद्यालय में पढ़ते हैं। वेद बटुकों को किसी प्रकार की सरकारी सहायता नहीं मिलती है।

गुरुधाम आश्रम।

मंदार पर्वत की तराई पर स्थित योगनगरी गुरुधाम में अध्ययनरत ब्रह्मचारी।

Bounsi News - yoganagri gurudham is famous for kriya yoga and vedas education vasantotsav will be grand
X
Bounsi News - yoganagri gurudham is famous for kriya yoga and vedas education vasantotsav will be grand
Bounsi News - yoganagri gurudham is famous for kriya yoga and vedas education vasantotsav will be grand

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना