बेगूसराय में श्रीकृष्ण सिंह की 132वीं जयंती मनायी जाएगी

Begusarai News - श्री के आयोजन को लेकर जिले के बुद्धिजीवियों, समाजिक कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों की बैठक शनिवार को होटल केडीएम...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:36 AM IST
Begusarai News - 132nd birth anniversary of shri krishna singh will be celebrated in begusarai
श्री के आयोजन को लेकर जिले के बुद्धिजीवियों, समाजिक कार्यकर्ताओं और जनप्रतिनिधियों की बैठक शनिवार को होटल केडीएम में हुई। बैठक में गढ़पुरा नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा समिति के महासचिव राजीव कुमार ने कहा कि बेगूसराय आज जिस स्वरूप में दिख रहा है, ये श्रीबाबू की देन है। उन्होंने कहा कि आज आधुनिक तकनीक के जमाने में जब 16 वर्षों में भी बेगूसराय- मुंगेर श्रीकृष्ण सेतु का निर्माण पूरा नहीं हो पा रहा है। लेकिन तब संसाधन के अभाव होते हुए भी सिमरिया राजेन्द्र सेतु 6 वर्ष में बनकर तैयार हो गया था। आज जरूरत है कि वैसी इच्छाशक्ति, विचार और संस्कार को जाने और हम अपने समाज के हर तबके व अगली पीढ़ी को श्रीबाबू के विचारों से अवगत कराएं। डॉ. राहुल कुमार ने कहा कि आज जब समाज में धर्म व जाति को लेकर फिर से उन्माद की स्थिति उत्पन्न हुई है तो ऐसे समय में युवा पीढ़ी को श्रीबाबू के विचारों को जानने व समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि श्री बाबू ने न सिर्फ वैज्ञानिक सोच के साथ बिहार को एक समृद्ध बिहार बनाने के लिए आजाद भारत की पहली रिफाइनरी, खाद कारखाना, हटिया में इस्पात कारखाना आदि की स्थापना करवाई। बल्कि सामाजिक कुरीतियों पर कड़ा प्रहार करते हुए समाज में ऊंच-नीच के भेदभाव को खत्म करने के लिए देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दलितों को प्रवेश दिलाया।

श्रीकृष्ण सिंह जयंती मनाने को लेकर पत्रकारों को जानकारी लेते।

श्री बाबू जमींनदार परिवार में जन्म लेने के बाद भी जमींदारी उन्मूलन कानून को लागू किया-स्वप्ना

एसके महिला कॉलेज की प्राचार्या डॉ. स्वप्ना चौधरी ने कहा कि श्रीबाबू से उनका पारिवारिक संबंध रहा है, श्री बाबू जमींदार परिवार से आने के बावजूद जमींदारी प्रथा को खत्म करने के लिए कानून लाए और विरोध की चिंता न करते हुए उसे लागू किया। साथ ही कहा कि वे सभी को शिक्षा मुहैया कराने को लेकर काफी गंभीर थे। उन्होंने समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम को शामिल करने की बात कहीं। वहीं नगर निगम के पूर्व मेयर आलोक अग्रवाल ने कहा कि अगली पीढ़ी श्रीबाबू के विचारों और कार्यों को जाने इसके लिए सबसे बेहतर माध्यम होगा कि स्कूली छात्र-छात्राओं के बीच भाषण व निबन्ध प्रतियोगिता कराई जाए।

इन्होंने दिया सुझाव

कार्यक्रम को लेकर डॉ. रंजन चौधरी, भारद्वाज गुरुकुल के निदेशक शिवप्रकाश भारद्वाज, सेंट जोसेफ स्कूल के निदेशक अभिषेक कुमार, भाजपा नेता संजय गौतम, डॉ. रमन झा, जिला पार्षद रामनंदन पासवान, नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा के मुकेश विक्रम यादव, सुशील सिंघानिया, रमेश महतो, विष्णुदेव सिंह आदि ने अपना सुझाव दिया। बैठक की अध्यक्षता नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा के अध्यक्ष मथुरा सहनी एवं मंच संचालन उपमेयर राजीव रंजन ने की। धन्यवाद ज्ञापन नीरज देव ने किया। मौके पर निगम पार्षद हेमन्त कुमार, शिक्षक नेता साकेत सुमन, डॉ धीरज कुमार, डॉ विशाल केसरी, सौरभ कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता नितेश रंजन, रौशन कुमार, विपिन पासवान आदि मौजूद थे।

X
Begusarai News - 132nd birth anniversary of shri krishna singh will be celebrated in begusarai
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना