बरौनी जंक्शन के पश्चिमी गुमटी-7 पर 75 करोड़ की लागत से बनेगा फुट ओवरब्रिज

Begusarai News - बरौनी फल मंडी से बरौनी रेलवे माल गोदाम को जोड़ने के लिए बरौनी जंक्शन के पश्चिमी गुमटी संख्या 7 पर ओवरब्रिज के...

Oct 22, 2019, 06:31 AM IST
बरौनी फल मंडी से बरौनी रेलवे माल गोदाम को जोड़ने के लिए बरौनी जंक्शन के पश्चिमी गुमटी संख्या 7 पर ओवरब्रिज के निर्माण की स्थानीय लोगों की वर्षों से लंबित मांग अब पूरी होने की उम्मीद बढ़ गई है। निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की जानकारी भारत सरकार के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बेगूसराय के सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र भेजकर दी है। इस गुमटी के निर्माण के लिए स्थानीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने रेल मंत्री को एक पत्र लिखकर इसे गंभीरता से लेने और स्थानीय लोगों की समस्या के मद्देनजर इस रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य को जल्द शुरू करवाने को कहा था। सांसद से केंद्रीय मंत्री को भेजे गए पत्र में रेल मंत्री ने जानकारी दी है कि पत्र प्राप्त होने के बाद करवाई गई जांच के दौरान पता चला है कि बरौनी स्थित रेलवे गुमटी संख्या 7 एवं रेलवे गुमटी संख्या 9 पर कार्य लागत में भागीदारी के आधार पर निर्माण कार्य स्वीकृत किए जा चुके हैं। जिस पर जल्द ही कार्य शुरू हो जाएगा।

बिहार सरकार के सड़क निर्माण विभाग एवं रेल मंत्रालय के बीच हुआ समझौता

सांसद सह केंद्रीय मंत्री को भेजे गए पत्र में रेल मंत्री ने बताया है कि इस रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य लागत में भागीदारी के आधार पर स्वीकृत की गई है। बिहार सरकार के सड़क निर्माण विभाग एवं रेल मंत्रालय के बीच 7 मई 2019 को हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार बिहार सरकार सभी रोड ओवरब्रिज का निर्माण एकल निकाय आधार पर करवाएगी। बिहार सरकार द्वारा इन रोड ओवरब्रिज के निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही की गई है।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को दी यह जानकारी

गुमटी संख्या 7 के बंद होने पर लगी लोगों एवं वाहनों की भीड़।

720 वर्ग मीटर पुल के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे 10.87 करोड़ रुपए, फिर बनाया जाएगा अप्रोच पथ

बिहार सरकार के उप मंडलीय मुख्य इंजीनियर समस्तीपुर द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, बरौनी जंक्शन के 720 वर्ग मीटर रोड ओवर ब्रिज के निर्माण में 10 करोड़, 87 लाख 21 हजार 872 रुपए व्यय होने की संभावना है। जबकि 3613 वर्ग मीटर एप्रोच रोड के निर्माण में 37 करोड़, 98 लाख, 15 हजार, 551 रुपए से अधिक रुपए राशि खर्च होने की संभावना है। इसके अलावा इसके लिए 2216 वर्ग मीटर की दीवार का भी निर्माण करवाना होगा। जिसमें तकरीबन 11 करोड़, 78 लाख 53 हजार 971 रुपए से अधिक की लागत का अनुमान लगाया गया है। इतना ही नहीं इस निर्माण कार्य में सर्विस रोड एवं ड्रेनेज पर तकरीबन 9 लाख 44 हजार, 510 रुपए, डी एण्ड टी चार्ज पर तकरीबन 15 करोड़ एक लाख 25 हजार 476 रुपए, इसके विद्युतीकरण कार्य पर तकरीबन 26 लाख रुपए एवं फुट खर्च पर तकरीबन 20 हजार रुपए व्यय होने की उम्मीद है।

निर्माण के लिए 2012 में ही हुआ था सर्वे

लोगों की मांग पर इस ओवरब्रिज के निर्माण के लिए 2012 में ही प्रक्रिया शुरू की गई थी। जिसके तहत निर्माण की स्वीकृति के लिए सर्वे जनगणना करवाई गई थी। वर्ष 2014 में करवाई गई इस सर्वे जनगणना के बाद इस ओवरब्रिज के निर्माण से क्षेत्र के तकरीबन 1 लाख 37 हजार 760 लोगों की आबादी के लाभान्वित होने की उम्मीद की गई।

कहां से कहां तक होगा इसका निर्माण

इस ओवरब्रिज के निर्माण के लिए बनाए गए नक्शा के अनुसार, ओवर ब्रिज बरौनी माल गोदाम के पश्चिमी द्वार के पास स्थित मंदिर के निकट से शुरू होकर बरौनी जंक्शन के पश्चिमी रेलवे गुमटी संख्या 7 के पास रेल ट्रैक को पार कर बरौनी के शोकहारा-2 स्थित वाटिका चौक पर वर्तमान सड़क में मिलेगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना