दो अक्टूबर से जिले के हरेक स्कूल में होगा गांधीकथा वाचन

Begusarai News - जिले के सरकारी स्कूलों में अब वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड़ परायी जाणे रे जैसे भजन और गांधी जी के जीवन पर आधारित...

Sep 14, 2019, 06:42 AM IST
Begusarai News - gandhikatha will be read in every school in the district from october 2
जिले के सरकारी स्कूलों में अब वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीड़ परायी जाणे रे जैसे भजन और गांधी जी के जीवन पर आधारित कथा जल्द ही बच्चों को सुनने को मिलेगी। बच्चों में शांत चित, एकाग्रता और अच्छे भाव और संस्कार का विकास हो सके इसको लेकर अब जिले स्कूलों में चेतना सत्र के दौरान बच्चों द्वारा गांधी कथा वाचन शुरू किया जाएगा। हरेक स्कूलों में यह ठीक तरह से लागू हो सके इसको लेकर सर्व शिक्षा अभियान के सभागार में जिले भर के विभिन्न स्कूलों के चयनित शिक्षकों को दो दिनों का प्रशिक्षण दिया गया। शुक्रवार को कथा वाचन के अभ्यास के साथ ही प्रशिक्षण समाप्त हो गया। इस दो दिनों के प्रशिक्षण में शिक्षकों को गांधी कथा वाचन से संबंधित कई तरह की जानकारी दी गई। कुछ में प्रोजेक्टर पर दिखाकर तो कुछ का अभ्यास करवाकर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया। मालूम हो कि गुरूवार को प्रतिभागी शिक्षकों का निंबंधन कराया गया। इसके बाद गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन को बजाकर कार्यक्रम की शुरूआत की गई। इसके बाद गांधी जी के जीवन पर चर्चा और गांधी जी के जीवन में संगीत का स्थान पर ग्रुप वर्क कराया गया। जिसमें गांधी जी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए बच्चों के लिए लिखी गई पुस्तक एक था मोहन और हाई स्कूलों के बच्चों के लिए बापू की पाती पढ़कर सुनाया गया। इसके बाद दोनों पुस्तकों की समीक्षा की गई।

विभिन्न स्कूलों के चयनित शिक्षकों को दो दिनों का प्रशिक्षण दिया गया।

शिक्षकों ने जाना मौन का महत्व

प्रशिक्षण में प्रशिक्षको ने शिक्षकों को एकांत और मौन के महत्व के बारे में बताया गया। साथ ही वैसे कामों की सूची तैयार करने को बताया गया जिसका बच्चों पर अच्छा प्रभाव पड़ सके, इसके अलावे त्याग का महत्व, अपना और पराया तय करने के तरीके सहित व्यक्तिगत जीवन में बेहतर करने के लिए क्या कुछ किया जा सकता है, के बारे में बताया गया। साथ ही इसको लेकर शिक्षकों से चार्ट पेपर पर कार्ययोजना तैयार करने को कहा। जिसमें शिक्षकों ने अपने-अपने तरह से अपने विचारों को व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रखंड साधन सेवी उमेश मिश्रा ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के विभिन्न स्कूलों के चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद प्रखंड स्तर पर इस तरह का कार्यशाला लगाया जाएगा। दो अक्टूबर से इस योजना को क्रियान्वित किया जाएगा।

X
Begusarai News - gandhikatha will be read in every school in the district from october 2
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना