• Hindi News
  • Bihar
  • Begusarai
  • Begusarai News ganga global bed college celebrated international mother language day students showered the arts

गंगा ग्लोबल बीएड कॉलेज ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस, छात्रों ने कला का बिखेरा जलवा

Begusarai News - गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टीचर एजुकेशन के दिनकर सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की पूर्व संध्या पर...

Feb 22, 2020, 06:35 AM IST
Begusarai News - ganga global bed college celebrated international mother language day students showered the arts

गंगा ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टीचर एजुकेशन के दिनकर सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सत्र 2019-21 व 2018-20 के प्रशिक्षुओं के अलावा प्राध्यापकों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यापति के मैथिली गीत के साथ की गई, जिससे प्रो0 राजीव कुमार ने स्वर दिया। तत्पश्चात प्रो. रूपेश कुमार ने बेगूसराय की स्थानीय भाषा में भाषा की महत्ता पर अपनी बात रखी। प्रो0 अनामिका ने कहा कि मातृभाषा में ही लोग अपनी अभिव्यक्ति ढंग से कर पाते हैं इसे बढ़ावा देनी चाहिए। प्रशिक्षुओं में कृष्ण कुमार दिनकर ने भोजपुरी लोकगीत गाया, वहीं सौम्या और पूजा की जोड़ी ने मैथिली गीत से समा बांध दिया।

अभिषेक ने भोजपुरी गीत सुना कर खूब तालियां बटोरी वहीं लक्ष्मी, आभा व श्वेता ने भी अपनी मातृभाषा में गीत गाया। प्रो. सुधाकर पांडेय व प्रो. नीलम ने भी मातृभाषा का शिक्षा में महत्व से संबंधित अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम संयोजक प्रो. परवेज यूसुफ ने कहा कि मातृभाषा का संबंध मनुष्य और उसके जीवन से है। लोग अपने मन में उठते भाव व विचारों को अपनी मातृभाषा में ही सरल व सहज तरीके से दूसरों तक आसानी से पहुंचा सकता है। साथ ही उन्होंने एक भोजपुरी लोकगीत का गायन किया। प्रो0 अमर ने भोजपुरी लोकगीत गाकर कार्यक्रम को विस्तार दिया। उक्त अवसर पर प्रो. सूर्यप्रताप, प्रो. अंजलि, प्रो. विपिन व प्रो. कामायनी के साथ प्रशिक्षु उपस्थित थे। मंच संचालन प्रशिक्षु श्वेता कुमारी ने अंगिका भाषा में बहुत ही प्रभावी ढंग से किया।

अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर संबोधित करती छात्रा।

X
Begusarai News - ganga global bed college celebrated international mother language day students showered the arts

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना