इंद्रियों पर विजय के लिए प्रभु के शरण की जरूरत

Begusarai News - गांधी स्टेडियम में हेल्थ, वेल्थ, हैप्पीनेस आध्यात्मिक मेला के छठे दिन कंचन बहन ने कहा कि देह से उपर उठने के बाद ही...

Feb 22, 2020, 06:35 AM IST
Begusarai News - god needs refuge for victory over the senses

गांधी स्टेडियम में हेल्थ, वेल्थ, हैप्पीनेस आध्यात्मिक मेला के छठे दिन कंचन बहन ने कहा कि देह से उपर उठने के बाद ही प्रभु का भान होता है। जब तक शरीर के आकर्षण में हम रहते हैं, तबतक प्रभु कृष्ण की कृपा हम पर नहीं बरसती है। ऐसे में प्रभु की कृपा हम पर बने, इसके लिए देह से उपर उठने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कृष्ण ने यमुना में गोपियों के स्नान करने के दौरान वस्त्र की चोरी करते हैं। इसके पीछे आध्यात्मिक रहस्य छुपा है। भगवान कृष्ण दुनिया के माया मोह से उपर उठने का संदेश देते हैं और देह से उपर उठने से पवित्रता का बोध होता है। उन्होंने कहा कि हमारी आंखें, जीभ सहित अन्य ज्ञानेंद्रियां दुनिया की चकाचौंध देकर चंचल हो जाती है और उसमें आध्यात्मिक ज्ञान फंस जाता है। ऐसे में इंद्रियों पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रभु के शरण में जाने की जरूरत पड़ती है।

मेरी विनती यही प्रभु की कृपा बरसाए रखना पर झूमे श्रद्धालु

इस दौरान श्रद्धालुओं से भरे पंडाल में भजन के दौरान श्रद्धालुओं ने खूब तालियां बजाई। मंच से जैसे ही मेरी विनती यही प्रभु की कृपा बरसाए रखना भजन कंचन बहन गाना प्रारंभ की तो पंडाल में उपस्थित श्रद्धालु दोनों हाथ उपर उठाकर तालियां बजानी शुरू कर दी। इस दौरान सभी श्रद्धालु साथ-साथ भजन गा रहे थे।

गांधी स्टेडियम में हेल्थ, वेल्थ, हैप्पीनेस मेला में भागवत कथा सुनते लोग।

X
Begusarai News - god needs refuge for victory over the senses

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना