पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Barauni News How To Avoid Diarrhea And Spasmodic Fever And All Information Given About Its Treatment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डायरिया और चमकी बुखार से कैसे बचा जा सकता है और इसके इलाज के बारे में दी गई पूरी जानकारी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा जो 24 जून से 5 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए सेविकाओं को बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में शुक्रवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान डायरिया से कैसे बचा जा सकता है तथा उसके उपचार के बारे में जानकारी दी गई वहीं आगामी 3 जुलाई से सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर टीकाकरण में रोटा वायरस के वैक्सीन लांच हो रहा है। इससे संबंधित जानकरी भी दी गई जबकि अभी बच्चों में हो रहे दिमागी बुखार (एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिनड्रोम) एईएस से बचाव तथा उपचार के बारे में भी जानकारी दी। मौके पर बीटीओ मेराज हसन, बीएम सज्जन कुमार, बीसीएम रतन कुमार, पर्यवेक्षिका पुष्पा कुमारी, डाटा ऑपरेटर मुरारी कुमार के अलावा सेविकाएं मौजूद थी।

सघन दस्त पखवाड़ा की तैयारी को लेकर बैठक, 24 जून से हर घर दवाई लेकर पहुंचेंगे स्वास्थ्यकर्मी

बीहट| प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरौनी परिसर में आगामी 24 जून से आयोजित सघन दस्त पखवाड़ा को लेकर बीएलटीएफ की बैठक की गई। बैठक का संचालन करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी बरौनी डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि आगामी 24 जून से 05 जुलाई तक सघन दस्त पखवाड़ा बरौनी प्रखण्ड क्षेत्र में आयोजित की गई है। कार्यक्रम में एएनएम, आशा कार्यकर्ता हर घर जाकर जन्म से पांच वर्ष तक के बच्चों को ओआरएस पाउडर पैकेट एवं जिंक की टबलेट देंगे। जिन बच्चों में दस्त का लक्षण पाया जाएगा उन्हें प्रथम दिन दोनों दवा का सेवन कराया जाएगा। सुधार नहीं होने की स्थिति में स्थानीय अस्पताल में उक्त बच्चे का उपचार किया जायेगा। वहीं स्वास्थ्य प्रबंधक बरौनी सुबीर कुमार पंकज ने बताया की कार्यक्रम की मॉनिटरिंग कई स्तर पर की जा रही है। कार्यक्रम में किसी स्तर पर कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक की अध्यक्षता बरौनी बीडीओ सुनील कुमार ने किया। बैठक में सीडीपीओ बरौनी किरणबाला दिवाकर, बीआरपी मुकेश कुमार ने सम्बन्धित विभाग को कार्यक्रम की सफलता को लेकर हर सम्भव सहयोग करने की बात कही। मौके पर सहयोगी संगठन केयर इंडिया के बीएम नवनीत कुमार, पीरामल फाउन्डेशन से डॉ. श्वेता झा, कृष्ण कुमार पोद्दार ने भी कार्यक्रम की सफलता के सुझाव बताए। मौके पर डॉ. साजिद अली, बीएचएम सुबीर कुमार पंकज, बीएएम सुबोध कुमार, एलएस हीरा देवी आदि उपस्थित थे।

गढ़पुरा में सीडीपीओ कार्यालय में सेविकाओं को डायरिया प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान इन्होंने कई सवाल भी किए।

बछवाड़ा के पोषक क्षेत्र में ओआरएस और जिंक की गोली के वितरण का दिया निर्देश
सिटी रिपोर्टर| बछवाड़ा

प्रखंड मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बछवाड़ा में शुक्रवार को सघन दस्त नियंत्रण पंखवाड़े को लेकर आशाकर्मी को एक दिवसीय उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण के दौरान हेल्थ मनेंजर मो. इमरान ने बताया कि सरकार के निर्देश पर भीषण गर्मी को देखते हुए आगामी 25 जून से 4 जुलाई तक विभिन्न क्षेत्रो में सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़े की सफलता को लेकर आज प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी आशा कर्मी अपने-अपने उपस्वास्थ्य केन्द्र के अन्तर्गत इस बढ़ती गर्मी में 0 से 02 वर्ष के बच्चों में डायरिया से बचाव के लिए हमेशा तैयार रहते हुए क्षेत्र में पैनी नजर बनाए रखें। उन्हांने सभी आशा कर्मी को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने पोषक क्षेत्र में गृह भ्रमण कर ओआरएस तथा जिंक की गोली का वितरण करने का अनुश्रवण करेगी। साथ ही डायरिया से पीड़ित बच्चों को ओआरएस तथा जिंक की गोली के साथ इलाज करने का तौर तरीके के बारे में विस्तृत चर्चा की गई।

उन्होंनेे प्रत्येक उपस्वास्थ्य केंन्द्र पर स्टॉल लगाकर एएनएम द्वारा ओआरएस व जिंक का वितरण करने का निर्देश दिया गया। मौके पर डॉ जीवछ साह, पीरामल फाउडेंशन के शिवेन्द्र कुमार, रुपेश कुमार, आशा बेबी कुमारी, अनिता कुमारी, विभा कुमारी, सरिता कुमारी, मंजू कुमारी, पूनम कुमारी, रिंकू कुमारी, सोनी कुमारी समेत अन्य आशा कर्मी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser