• Hindi News
  • National
  • Begusarai Bihar News In Hindi : Kanhaiya Kumar Raised 28 Lakhs In 28 Hours To Fight Lok Sabha Election Against Giriraj Singh

कन्हैया कुमार ने चुनावी चंदे में मांगा 1 रुपया, बोले- 'वीजा मंत्री' के खिलाफ लड़ना है 70 लाख चाहिए, लोगों ने 28 घंटे में दे दिए 28 लाख रुपए

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बेगूसराय (बिहार)। बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट पर इस बार जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार और बीजेपी के गिरिराज सिंह मैदान में हैं। आरजेडी ने तनवीर हसन को उम्मीदवार बनाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कन्हैया ने चुनाव लड़ने के लिए क्राउडफंडिंग का सहारा लिया है। इसके जरिए उन्होंने पिछले 28 घंटे में करीब 28 लाख रुपए जुटा लिए हैं।

- दरअसल, कन्हैया ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान शुरू करने के साथ 70 लाख का फंड जुटाने के लिए ऑनलाइन क्राउडफंडिंग का अभियान भी शुरू किया है।
- इसके लिए उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया था। लोगों से चंदे के रूप में 1 रुपया देने की अपील की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके कुछ ही घंटे बाद चंदे में करीब 10 लाख रु. जुट गए थे। कैंपेन की वेबसाइट के अनुसार, दो लोगों ने उन्हें 50 हजार रु. चंदा दिया था।
- रविवार को जब कन्हैया की उम्मीदवारी की घोषणा हुई थी तभी सीपीआई के नेताओं ने साफ कर दिया था कि चूंकि मुकाबला बीजेपी के गिरिराज सिंह के साथ है, इसलिए आर्थिक सपोर्ट के साथ-साथ वोट मांगने का अभियान शुरू किया जाएगा।

ट्वीट से साधा था निशाना

- कन्हैया कुमार ने एक ट्वीट के जरिए अपील करते हुए कहा था- जैसे एक-एक बूंद से घड़ा भरता है, एक-एक ईंट से घर बनता है, वैसे ही आपके एक-एक रुपए के सहयोग से शोषित और वंचित जनता की आवाज संसद तक पहुंचाने की इस साझी लड़ाई को लड़ा जाएगा। देश की जनता जीतेगी,लूट और झूठ का गठजोड़ हारेगा।
- इससे पहले उन्होंने एक और ट्वीट कर बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट किया था- बताइए, लोगों को जबरदस्ती पाकिस्तान भेजने वाले ‘पाकिस्तान टूर एंड ट्रेवेल्स विभाग’ के 'वीजा-मंत्री' जी नवादा से बेगूसराय भेजे जाने पर हर्ट हो गए। मंत्री जी ने तो कह दिया 'बेगूसराय को वणक्कम।'

पहले भी मिले नोट के साथ वोट

- बिहार के चुनाव में 'नोट के साथ वोट' का फंडा पहले भी कई नेताओं ने आजमाया है। समाजवादी मधु लिमये, जॉर्ज फर्नांन्डिस को भी लोगों ने वोट के साथ नोट दिए थे।
- साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बेगूसराय सीट पर बीजेपी को 39.72 फीसदी वोट मिले थे, जबकि 34.31 फीसदी वोट के साथ राजद दूसरे नंबर पर रही थी। सीपीआई के उम्‍मीदवार को 17.87 फीसदी वोट मिले थे।