शहर में पहाड़ी माता का मनाया गया वार्षिकोत्सव

Begusarai News - शहर के सुल्तानियां विवाह भवन में रविवार को भक्ति का उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मंगल भवन अमंगल हारी, पहाड़ी नाम परम...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:35 AM IST
Begusarai News - pahari mata celebrated in the city
शहर के सुल्तानियां विवाह भवन में रविवार को भक्ति का उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर मंगल भवन अमंगल हारी, पहाड़ी नाम परम हितकारी जैसे भजन पर पूरा भवन भक्ति में डूबा था। इस भक्ति उत्सव में कोलकाता से आए पहाड़ी माता भक्त परिवार के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। सबसे पहले पहाड़ी माता भक्त परिवार और हिसारिया परिवार की महिलाओं और पुरूषों ने माता की पूजा अर्चना की। इसके बाद पाठ प्रारंभ हुआ। जिसमें वनमनखी से आई ममता सर्राफा और टाटा से आए राहुल सोनी ने पहाड़ी माता का संगीतमय पाठ कुछ इस तरह किया कि हॉल में उपस्थित सभी लोग झूम उठे। तीन काल है सत्य, यह शक्ति का वरदान, नव दुर्गा के पाठ से सब का कल्याण जैसे श्लोक से जहां पाठ प्रारंभ हुआ तो सभी माता की भक्ति में खो गए। पूरे पाठ में शुंभ निशुंभ के वध की कथा को भजन और संगीत में पिरोया गया। कथा के दौरान एक समय शुंभ निशुंभ दो हुए दैत्य बलवान, जिसके भय से कांपता था यह सारा जहान, साथ ही वन्दो गौरी गणपति शंकर और हनुमान, राम नाम प्रभाव से सबका है कल्याण, जैसे चौपाया को कथावाचक ने संगीतमय प्रस्तुति के द्वारा सबका मन जीत लिया।

पहाड़ी माता वार्षिकोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम में भजन में झूमते लोग व बच्चे।

...जब चुनरी महोत्सव में चुनरी लेकर झूमे लोग

कथा के बाद माता को चुनरी भेंट करने के लिए चुनरी महोत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे पहले हिसारिया समाज के सबसे बुजूर्ग ने सिर पर माता की चुनरी लेकर उसकी शोभा यात्रा उसी हॉल में निकाली, इस दौरान वे हर किसी के पास गए और हर किसी ने माता की चुनरी को सिर नवाकर प्रणाम किया। बाद में उस चुनरी के साथ लोग जमकर झूमे और सबों ने जब आर्शिवाद ले लिया तब उस चुनरी को माता को अर्पित किया गया। इसके अलावे भी गजरा महोत्सव, निशान उत्सव सहित अन्य तरह के कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में पहाड़ीधाम कोलकाता के पंडित राजकुमार शास्त्री ने पूजा कराया। वहीं कोलकाता के संगीतकार अभिषेक शर्मा और जमशेदपुर के रोहित कुमार ने अपने सुर से समां बांध दिया। कार्यक्रम के दौरान तीनो प्रहर प्रसाद का वितरण किया गया। वहीं माता के 56 भोग का प्रसाद चढ़ाया गया।

इस अवसर पर ये लोग थे उपस्थित

गौरी शंकर हिसारिया, गणेश हिसारिया, शंभू हिसारिया, राजकुमार हिसारिया, मुकेश जैन, प्रदीप हिसारिया, विनोद हिसारिया, अशोक हिसारिया, द्वारका हिसारिया, मुन्ना हिसारिया, रामोतार हिसारिया, सुमित, विपिन समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

X
Begusarai News - pahari mata celebrated in the city
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना