सकारात्मक सोच, दया को अपने में हमेशा बनाए रखें

Begusarai News - जीडी कॉलेज के दिनकर सभागार में भूगोल विभाग के प्राध्यापकों द्वारा सोमवार को प्रेरणा और व्यक्तित्व विकास के विषय...

Dec 10, 2019, 06:32 AM IST
Begusarai News - positive thinking always keep kindness in yourself
जीडी कॉलेज के दिनकर सभागार में भूगोल विभाग के प्राध्यापकों द्वारा सोमवार को प्रेरणा और व्यक्तित्व विकास के विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर सकारात्मक सोच, दया, निरंतर ज्ञान और कौशल विकास को लगातार अपने में बनाए रखने के महत्व पर वक्ताओं ने अपने विचारों को रखा। इस दौरान भूगर्भ विभाग के एचओडी प्रो सुनील कुमार ने प्रोजेक्टर के माध्यम से विश्व स्तर के चर्चित व्यक्तित्व एवं देश के ख्याति प्राप्त राजनेताओं एवं विद्वानों की तस्वीर को दिखाते हुए कहा कि आखिर ये हमारे बीच कैसे लोकप्रिय हुए और हम आज उनके व्यक्तित्व के कौन से गुणों को अपनाने की बात करते हैं। ऐसे में एक महत्वपूर्ण विषय यह है कि यदि कोई उन चीजों को प्राप्त करना चाहता है तो कैसे पा सकता है। सेमिनार में डॉ जिकरूउल्लाह ने नेपोलियन के व्यक्तित्व पर अपनी बातों को रखा और उपस्थित विद्वानों से पूछा कि हम इसे सकारात्मक रूप से लेते हैं या नकारात्मक रूप से और उसे अपनाना चाहेंगे कि नहीं। इसको लेकर उपस्थित विद्वानों की अलग-अलग राय भी रहर। मौके पर अहंकार को लेकर एक स्वस्थ बहस हुई जिसमें एक अच्छे व्यक्तित्व के लिए उसे अपने अंदर विकसित करें या अस्वीकार करें। इस पर लोगों ने राय को रखा। इस प्रकार सेमिनार में एक अच्छी शख्सियत बनाने के लिए किन-किन बुनियादी चीजों पर विद्वानों ने अपने विचारों को रखा।

जी डी कॉलेज के दिनकर सभागार में सेमिनार में मौजूद अतिथि।

इन लोगों ने रखे विचार

सेमिनार में प्राचार्य डॉ अवधेश कुमार सिंह, प्रो अनिल कुमार, प्रो भूपेन्द्र, प्रो नवीन कुमार, प्रो विपीन कुमार सिंह, प्रो सच्चिदानन्द सिंह आदि शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने अपने विचारों को रखा।

X
Begusarai News - positive thinking always keep kindness in yourself
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना