दलितों के उद्धारक थे प्रदेश के पहले सीएम डॉ. श्रीकृष्ण सिंह

Begusarai News - शोषण विहीन समतामूलक समाज की स्थापना के लिए श्रीबाबू ने जमींदारी उन्मूलन कानून को लागू किया। उक्त बातें मंगलवार...

Oct 23, 2019, 06:36 AM IST
शोषण विहीन समतामूलक समाज की स्थापना के लिए श्रीबाबू ने जमींदारी उन्मूलन कानून को लागू किया। उक्त बातें मंगलवार को श्रीकृष्ण चेतना मंच द्वारा बाघा मध्य विद्यालय प्रांगण में आयोजित चेतना कार्यक्रम में गढ़पुरा नमक सत्याग्रह गौरव यात्रा समिति के राष्ट्रीय महासचिव राजीव कुमार ने कहीं। उन्होंने कहा कि श्रीबाबू आर्थिक, समाजिक और शैक्षिणिक समानता लाने के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए। आजादी के बाद बेगूसराय जैसे पिछड़े जिले में रिफाइनरी, सुधा डेयरी, थर्मल, फटिलाईजर सहित कई औद्योगिक इकाइयां स्थापित कर बिहार का औधोगिक राजधानी बनाने का काम किए।

स्कूली छात्र-छात्राओं को श्रीबाबू के बारे में बताया गया

कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं को महान स्वतंत्रता सेनानी, अखंड बिहार के प्रधानमंत्री और बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री व आधुनिक बिहार के निर्माता डा. श्रीकृष्ण सिंह के व्यक्त्वि और कृतित्व से रूबरू करवाया। साथ ही बच्चों को उनके बताए मार्गों पर चलने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में सर्व प्रथम श्रीबाबू के तैल्यचित्र पर आगत अतिथियों और विद्यालय के शिक्षकों ने पुष्प अर्पित कर नमन किया। चेतना कार्यक्रम को विद्यालय के एचएम राजीव कुमार, शिक्षक राजीव कुमार, मुकेश विक्रम यादव, स्वामी जी सहित अन्य ने संबोधित किया।

श्रीकृष्ण चेतना कार्यक्रम में उपस्थित बच्चे।

दलितों के उद्धारक थे डा. श्रीकृष्ण सिंह: नगर निगम के उपमेयर सह श्रीकृष्ण चेतना मंच के राष्ट्रीय संयोजक राजीव रंजन ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े दलित और पिछड़ा समाज को मुख्यधारा में लाने का कार्य श्रीबाबू ने किया। जब सामान्य वर्ग के लोग दलितों का छुआ पानी नहीं पीते थे तब श्रीबाबू ने देवघर जैसे मंदिरों में दलितों का प्रवेश करवाकर सामाजिक क्रांति का बिगुंल फूंक दिया।

विकासोन्मुख बिहार श्रीबाबू की देन : ईडी

बेगूसराय| बरौनी रिफाइनरी टाउनशिप में डॉ श्रीकृष्ण सिंह की जयंती मनाई गई। इस अवसर पर बरौनी रिफाइनरी के कार्यपालक निदेशक शुक्ला मिस्त्री , मेयर यूपी सिंह, मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) मानस बरा, भाजपा नेत्री वंदना सिंह आदि ने रिफाइनरी टाउनशिप में श्रीकृष्ण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस अवसर पर उनके जीवन के संदर्भ में बताते हुए इडी शुक्ला मिस्त्री ने कहा कि आधुनिक बिहार के निर्माता डॉ. श्री कृष्णस सिंह स्वततंत्रता संग्राम के अग्रगण्यन सेनानियों में से हैं । इनका सम्पूार्ण जीवन राष्ट्रृ एवं जन-सेवा के लिये समर्पित था। आज का विकासोन्मु ख बिहार डॉ. श्री कृष्णन सिंह जैसे महान शिल्पील की देन है। शुक्ला मिस्त्री ने कहा कि श्रीबाबू ने अपने कर्मठ एवं कुशल नेतृत्व द्वारा राज्य की बहुमुखी विकास योजनाओं की आधारशीला रखी थी।

बरौनी रिफाइनरी में श्रीबाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते अधिकारी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना