पांच साल की सेवा पूरी करने वालों को हेडमास्टर ग्रेड में मिलेगी प्रोन्नति

Begusarai News - अब पांच वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके स्नातक ग्रेड प्रशिक्षित शिक्षकों के एचएम ग्रेड में प्रोन्नति दी जा सकेगी।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:43 AM IST
Begusarai News - those completing five years of service will get promotions in the headmaster grade
अब पांच वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके स्नातक ग्रेड प्रशिक्षित शिक्षकों के एचएम ग्रेड में प्रोन्नति दी जा सकेगी। मामले में न्यायमूर्ति अनिल कुमार उपाध्याय के बेंच ने उनके हक में फैसला दिया है। शिक्षक नियोजन नियमावली 2012 के अनुसार स्नातक ग्रेड प्रशिक्षित शिक्षक के रूप में 5 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षको को प्रधानाध्यापक ग्रेड में प्रोन्नति का प्रावधान है।

बावजूद इसके बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा अब तक संबंधित शिक्षकों को प्रोन्नति का लाभ नहीं दिया जा रहा था। हाइकोर्ट ने अपने दिए फैसले में प्राथमिक शिक्षा निदेशक और निदेशक मानव संसाधन विकास विभाग पटना को तीन महीने के अंदर नियोजन नियमावली 2012 के अनुरूप अहर्ता रखने वाले शिक्षकों को प्रधानाध्यापक ग्रेड में प्रोन्नति देने का कार्य पूर्ण करने का आदेश दिया है। प्रधानाध्यापक पद पर प्रोन्नति मामले में टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ की ओर से अधिवक्ता निर्मल सिंह और विशाल विक्रम राणा ने हाइकोर्ट में रिट याचिका दायर की थी।

इस केस में टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ की ओर से राघवेन्द्र मिश्रा, बिरेन्द्र कुमार और नीरज कुमार राय पेटिशनर थे। टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के राज्य संयोजक राजू सिंह और बेगुसराय जिला अध्यक्ष मिलन कुमार मिश्रा ने इस फैसले पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रोन्नति का लाभ पाने वाले सभी स्नातक ग्रेड टीईटी शिक्षकों ,सभी संघीय पदाधिकारियों और बिहार के सभी टीईटी शिक्षको को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सरकार नियोजित शिक्षकों के वाजिब मांगो के प्रति भी गंभीर नही है। जिसके कारण हमें हर बात के लिये सड़क और न्यायालय में संघर्ष करना पड़ता है। बिहार सरकार की नीति शिक्षा और शिक्षक विरोधी है। टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ सूबे के एक लाख टीईटी शिक्षको के हक अधिकार के लिये सरकार के शोषणकारी नीतियों के खिलाफ सड़क से लेकर न्यायालय संघर्ष करने के लिए तैयार है।

X
Begusarai News - those completing five years of service will get promotions in the headmaster grade
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना