जिले में मनाया गया चेहल्लुम का पर्व, विभिन्न जगहों से निकला जुलूस कर्बला मैदान पहुंचा

Bettiah Bagha News - जिले में चेहल्लुम का पर्व मनाया गया। मौके पर जिले के विभिन्न प्रखंडों समेत नगर के कई मोहल्ले से जुलुस निकलकर...

Oct 21, 2019, 06:36 AM IST
जिले में चेहल्लुम का पर्व मनाया गया। मौके पर जिले के विभिन्न प्रखंडों समेत नगर के कई मोहल्ले से जुलुस निकलकर कर्बला मैदान पर पहुंचा। बताते है कि हजरत हुसैन एवं कर्बला के शहीदों के सम्मान में हजरत हुसैन एवं उनके साथियों की शहादत के 40 दिन बाद चेहल्लुम का आयोजन किया जाता है। हजरत हुसैन के साथियों के सम्मान में प्रत्येक वर्ष दसवीं मोहर्रम के 40 दिन बाद श्रद्धांजलि के लिए चेहल्लुम का आयोजन किया जाता है। अधिवक्ता एजाज अहमद के अनुसार कर्बला का संदेश हमें अन्याय के विरुद्ध खड़े होने की राह दिखाता है। हजरत हुसैन की शहादत के बाद हजरत इमाम हुसैन की बहन हजरत जेनब ने कर्बला के बाद इंसानियत के संदेश को दूर-दूर तक पहुंचाने का जो कारनामा अंजाम दिया उससे आज भी असत्य के दरबार कांप जाते हैं।

पूर्व की घटना से चौकस रही पुलिस, अधिकारी व जवानों की रही तैनाती

चेहल्लुम को लेकर बसवरिया में निकले जूलूस में शामिल लोग।

डीमए के निर्देश पर एसडीपीओ व एसडीएम रहे जुलूस के साथ

डीएम डा. निलेश रामचंद्र देवरे व एसपी जयंतकांत के निर्देश पर जुलुस के साथ वरीय पदाधिकारी भी मौजूद रहे। सदर एसडीपीओ पंकज कुमार रावत, एसडीएम विद्यानाथ पासवान समेत नगर थानाध्यक्ष शशिभूषण ठाकुर, मुफस्सिल थानाध्यक्ष अशोक कुमार समेत कई थानाध्यक्ष, पुलिस इंस्पेक्टर भी जुलुस के साथ ही कर्बला पहुंचे। नगर समेत जिले के सभी चौक चौराहों पर पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती रही। इनके द्वारा ट्रैफिक समस्या के साथ साथ वाहनाें की भी सघन जांच अभियान चलाया गया। इस क्रम में वाहनों के कागजात के साथ साथ डिक्की आदि की भी जांच की गई। साथ ही वाहनों पर रखे गये सामानों की भी जांच की गई। मोहर्रम के दिन कर्बला के समीप हुई आगजनी, वाहनों की तोड़फोड़ की घटना काे लेकर पुलिस काफी चौकस रही। कर्बला के समीप काफी संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व जवानों की तैनाती रही। साथ ही उनके द्वारा काफी चौकसी बरती गई।

चेहल्लुम के जुलूस में करतब दिखाने के दौरान करीब आधा दर्जन जख्मी

बगहा | शनिवार की रात चेहल्लुम पर्व पर निकाले गए जुलूस के दौरान आग, लाठी व तलवार से करतब दिखाने के दौरान करीब आधा दर्जन लोग जख्मी हो गये। सभी का इलाज अनुमंडलीय अस्पताल में कर उन्हें छुट्टी दे दी गई। चिकित्सक डा. एसपी अग्रवाल ने बताया कि वाणी पट्टी निवासी मो शमी को तलवार बाजी के दौरान माथे में कट गया था। वही कईयों के चेहरे भी लुकार भांजते समय जल गए थे। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना