स्वच्छता मिशन की बीडीओ ने की समीक्षा 12 पंचायतों के नोडल से मांगा स्पष्टीकरण

Bettiah Bagha News - प्रखंड परिसर स्थित चार्ज सेंटर में शुक्रवार को लोहिया स्वच्छता मिशन को लेकर बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता प्रखंड...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 08:40 AM IST
Narkatiaganj News - cleanliness mission39s bdo has reviewed 12 panchayats nodal explanation
प्रखंड परिसर स्थित चार्ज सेंटर में शुक्रवार को लोहिया स्वच्छता मिशन को लेकर बैठक की गई। इसकी अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी निभा कुमारी ने की। बैठक में प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के नोडल के साथ बैठक करते हुए बीडीओ ने एलएसबीए के तहत बने शौचालयों की अद्यतन रिपोर्ट एवं भुगतान की समीक्षा की। साथ ही बीडीओ ने सभी पंचायतों में बने एक-एक शौचालयों के जियो टैगिंग की रिपोर्ट तलब की। समीक्षा के दौरान बीडीओ ने बताया कि शौचालय निर्माण योजना के तहत प्रोत्साहन राशि के भुगतान से पूर्व पांच सदस्यीय टीम लाभार्थियों की जांच करेगी। उन्होंने कहा कि जांच में योग्य पाए जाने वाले लाभार्थियों को ही राशि का भुगतान किया जाएगा। बीडीओ ने बताया कि जांच टीम में शामिल पंचायत सचिव, विकास मित्र, इंदिरा आवास सहायक, पंचायत रोजगार सेवक व एएनएम अथवा सेविका समेत 5 सदस्य प्रत्येक पंचायतों में जाकर योजना की जांच करेंगे। इसके अलावा बीडीओ ने जियो टैग व भौतिक सत्यापन हो चुके शौचालयों का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वहीं बैठक में अनुपस्थित रहने पर कुंडीलपुर, नौतनवा, केसरिया, बनवरिया, भसुरारी, चमुआ, परोराहा, सोमगढ़, डुमरिया समेत 12 पंचायतों के नोडल पदाधिकारी से स्पष्टीकरण की मांग की गई। इस संबंध में बीडीओ निभा कुमारी ने बताया की लोहिया स्वच्छता मिशन के अंतर्गत निर्मित शौचालय योजना की समीक्षा की गई। उन्होंने बताया कि कार्यों में शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। विदित हो कि लोहिया स्वच्छता मिशन अंतर्गत मिशन मर्यादा के तहत निर्मित शौचालयों का सत्यापन करने के लिए 26 नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मौके पर प्रखंड समन्वयक विनय कुमार राय, कार्यपालक सहायक कविता कुमारी, मास्टर ट्रेनर प्रदीप श्रीवास्तव, नोडल कुंदन कुमार, रंजीत कुमार श्रीवास्तव, धीरज कुमार, नितेश कुमार यादव, जयमंगल राम आदि उपस्थित थे।

बैठक में समीक्षा करतीं बीडीओ व अन्य।

आंगनबाड़ी केंद्र पर हुआ सम्मेलन, दी गई परिवार नियोजन की जानकारी

मझौलिया|प्रखंड के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 228 पर सास बहू सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य उपकेंद्र परसा डुमरिया की एएनएम अंजू कुमारी ने बताया की देश मे बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए परिवार नियोजन जरूरी है। उन्होंने खेल के माध्यम से चार बातें गांठ बांधने की बात बतायी। जिसमें पहली गांठ लड़के की शादी कम से कम 21 और लड़की की शादी 18 साल के बाद, दूसरी गांठ शादी के बाद पहला बच्चा कम से कम दो साल बाद, तीसरी गांठ पहले और दूसरे बच्चे के बीच कम से कम दो साल का अंतर और चौथी और अंतिम गांठ दो बच्चों के बाद दंपती को परिवार नियोजन करवाना शामिल रहा। मौके पर उपस्थित केयर इंडिया की बीएम नीतू कुमारी ने सम्मेलन में शामिल गांव की सास बहुओं को परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी विधि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें सफल प्रतिभागी अनिता देवी, चांदनी देवी, चंद्रावती देवी, रीता देवी को पुरस्कृत किया गया। मौके पर गांव की कई सास बहुंए मौजूद रही।

मझौलिया के आंगनबाड़ी में सास बहू सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल महिलाएं।

प्रधानाध्यापकों की बैठक में कई निर्देश

नौतन| प्रखंड मुख्यालय स्थित कमल साह उच्च विद्यालय मे प्रखंड के सभी प्रधानाध्यापकों के बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विनोद सिंह ने किया। बैठक के दौरान सभी प्रधानाध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2019-20 का पुस्तक संबंधित प्रतिवेदन एंव विकास राशि, पोशाक राशि का वित्तीय वर्ष 2017 -18 का उपयोगिता हर हाल में बीआरसी में जमा करा दिया जाए। उन्होंने प्रधानाध्यापकों को कड़ा निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालय शिक्षा समिति के खाते में जो छात्रों के पुस्तक के लिए पैसा आया है, उसको छात्रों के खाते में अविलंब भेज दे। जिससे छात्र अपने पुस्तक खरीद सके तथा छात्रों को पुस्तक के लिए किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो सके। बीईओ ने कहा कि बच्चों को मध्याह्न भोजन में किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। बच्चों को मेनू के अनुसार भोजन मिलनी चाहिए। मौके पर बीआरपी उपेंद्र ठाकुर, सुरेश राम, सीआरसीसी विनोद सिंह, चंद्रमा राय, अजय राव, उमेश पांडे, जय लाल शाह, नसीम हैदर, धीरज कुमार यदुवंशी, रामाधार शाह, वीरेंद्र, बिंदा तिवारी, रेखा कुमारी, रंजीत कुमार, अशोक राम, किशन गिरी, कृष्ण मुरारी राज, किशोर प्रसाद, मोहम्मद अबूजर, नगीना दास आदि माैजूद रहे।

Narkatiaganj News - cleanliness mission39s bdo has reviewed 12 panchayats nodal explanation
X
Narkatiaganj News - cleanliness mission39s bdo has reviewed 12 panchayats nodal explanation
Narkatiaganj News - cleanliness mission39s bdo has reviewed 12 panchayats nodal explanation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना