अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर रेडक्रॉस की ओर से स्कूली बच्चों के बीच आयोजित हुई प्रतियोगिता

Bettiah Bagha News - अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर शनिवार को युगुल प्रसाद प्लस टू विद्यालय भैंसही मे भाषण...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:40 AM IST
Bettiah News - international disaster risk reduction day organized by red cross among school children
अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस के अवसर पर शनिवार को युगुल प्रसाद प्लस टू विद्यालय भैंसही मे भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। आपदा जोखिम न्यूनीकरण की जानकारी जरूरत हमारी विषयक भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने आपदा को ले अपने विचारों को रखा तथा जोखिम कम करने के प्रति सबकी जागरूकता पर बल दिया। इस दौरान छात्रों को रेड क्रॉस के सर्व इंस्ट्रक्टर दीपक कुमार सिंह व राकेश कुमार ने फायरमैन लिफ्ट, लाईफ जैकेट व स्ट्रेचर बनाने की विधि,सर्पदंश की स्थिति में बचाव आदि का प्रशिक्षण दिया तथा मॉक ड्रिल कराया। रेडक्रॉस सचिव जगमोहन कुमार ने कहा कि आपदा रोकी नहीं जा सकती,लेकिन उसके जोखिम को न्यूनतम जरूर किया जा सकता है। इसके लिए सबको जागरूक व सचेत रहने के साथ आपदाओं की जानकारी व बचाव के तरीकों का ज्ञान होना जरूरी है। पर्यावरण साथी संजय कुमार ने जानकारी व जागरूकता को आपदा जोखिमों को कम करने का सबसे सरल व सुलभ औजार बताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाध्यापक मो. रेयाजुद्दीन ने की, संचालन पांडे धर्मेंद्र शर्मा ने किया। मौके पर अजीत कुमार, ज्योति प्रकाश, मंजीत कुमार आिद थे।

स्कूली बच्चों को आपदा से निपटने का गुर सिखाते प्रशिक्षक।

अताउर को मिला प्रथम स्थान

भाषण प्रतियोगिता में विद्यालय के छात्र अताउर रहमान ने प्रथम व दीपू कुमार ने द्वितीय प्राप्त किया। वहीं, शिवानी व प्रियंका संयुक्त रुप से तीसरे स्थान पर रहीं। रेड क्रॉस सदस्य संजय कुमार,जगमोहन कुमार व दीपक कुमार ने प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका निभायी।

X
Bettiah News - international disaster risk reduction day organized by red cross among school children
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना