गंडक जल ग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश बराज के अधिकारी व कर्मी हाई अलर्ट

Bettiah Bagha News - गंडक नदी के जल ग्रहण क्षेत्रों में हो रही रुक रुक के लगातार बारिश के कारण पिछले बहत्तर घंटे से गंडक बराज के अधिकारी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:30 AM IST
Valmiki Nagar News - regular rain barge officials and workers39 high alert in gandak water eclipse area
गंडक नदी के जल ग्रहण क्षेत्रों में हो रही रुक रुक के लगातार बारिश के कारण पिछले बहत्तर घंटे से गंडक बराज के अधिकारी व कर्मी पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है। नेपाल के पहाड़ी व तराई क्षेत्रों में रुक रुक के बारिश हो रही है। नेपाल सूत्रों की माने तो पोखरा,मुंगलिंग,गेंडाकोट, नारायणगढ़, व आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है जिस कारण गंडक का जल स्तर घट-बढ़ रहा है। अभी तक के बारिश में सोमवार को गंडक का जल स्तर एक लाख तीन हज़ार क्यूसेक तक पहुंच गया था लेकिन तीन दिन घटने के बाद शनिवार की सुबह 9 बजे 172200 क्यूसेक पानी गंडक बराज से छोड़ा जा रहा है अभी और भी बढ़ने की संभावना है।

जल संसाधन विभाग के केंद्रीय कर्मशाला के कार्यपालक अभियंता कयूम अंसारी ने बताया कि बराज के क्षतिग्रस्त सात फाटकों को पिछले सीजन में ही बदल दिया गया है,और मैकेनिकल की सारी टीम बराज पर तैनात है। वहीं गंडक बराज के कार्यपालक अभियंता जमील अहमद ने बताया कि किसी भी इमरजेन्सी से निपटने के लिए अधिकारियों सहित सभी बराज पर तैनात कर्मीयो को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं। बराज के छतीसों फाटक को आवश्यकता अनुसार उठाकर रखा गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर नेपाल के अधिकारियों को बराबर सम्पर्क में रखा जा रहा है ताकि वस्तुस्थिति की जानकारियां मिलती रहे।

बता दें कि गंडक बराज पर अलग अलग शिफ्ट में कर्मियों को लगाया गया है। साथ ही गंडक के जल स्तर पर निगरानी रखी जा रही है और हर घंटे इसकी मॉनेटरिंग की जा रही है। पहाड़ी व तराई इलाकों में हो रही लगातार बारिश के कारण कभी भी गंडक का जल स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंचने की संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता है।

X
Valmiki Nagar News - regular rain barge officials and workers39 high alert in gandak water eclipse area
COMMENT