• Hindi News
  • Bihar
  • Bettiah bagha
  • Bettiah News there is not a single teacher in 5 high schools of bhitha and one in gunaha only middle teachers in vinhi high school

भितहा के 5 व गौनाहा के एक हाई स्कूल में नहीं हैंै एक भी शिक्षक, विनही हाई स्कूल में सिर्फ मिडिल के शिक्षक

Bettiah Bagha News - भास्कर के रिपोर्टरों ने जिले के 8 प्रोन्नत हाई स्कूलों की पड़ताल की। इसमें भितहा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य...

Jan 24, 2020, 06:41 AM IST
Bettiah News - there is not a single teacher in 5 high schools of bhitha and one in gunaha only middle teachers in vinhi high school

भास्कर के रिपोर्टरों ने जिले के 8 प्रोन्नत हाई स्कूलों की पड़ताल की। इसमें भितहा प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बैरटवा, भूईधरवा, लक्ष्मीपुर, बलुबड़वा व खैरवा में एक भी शिक्षक नहीं है। वहीं, उत्क्रमित मध्य विद्यालय विनही में मीडिल स्कूल के शिक्षक ही हाई स्कूल में पढ़ाते हैं। वहीं, बगहा-2 प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय रामपुर में संस्कृत, सामाजिक विज्ञान एवं गणित के शिक्षकों की बहाली हुई है। वहां पड़ताल में बच्चों ने बताया कि कोचिंग के सहारे ही सभी विषयों की पढ़ाई हो पाती है। जबकि गौनाहा प्रखंड के धमाैरा उत्क्रमित मध्य विद्यालय में एक भी शिक्षक की बहाली नहीं हुई है। सभी स्कूलों के एचएम ने बताया कि शिक्षक बहाल नहीं होने से स्कूल संचालन में बहुत परेशानी होती है।

बगहा- 2 के मध्य वि. रामपुर को 2010-11 में हाईस्कूल बनाया गया। यहां तीन शिक्षक संस्कृत, सामाजिक विज्ञान एवं गणित के तीन शिक्षक पदस्थापित हैं। नौवीं एवं दसवीं में 550 बच्चे हैं। बच्चों ने बताया कि पढ़ाई के लिए कोचिंग का सहारा लेना पड़ता है।

भितहा के म.वि. बलुबड़वा को 2016 में हाई स्कूल में प्रोन्नत किया गया। यहां छह शिक्षक हैं। हाईस्कूल के लिए न शिक्षक है न कमरें है। नौवीं में 12 एवं दसवीं में 6 बच्चे नामांकित हैं। एचएम रामदयाल प्रसाद ने बताया कि हाईस्कूल के लिए न कमरे है न ही शिक्षक।


भितहा के मध्य वि. खैरवा को 2014 में उत्क्रमित कर हाईस्कूल में प्रोन्नत किया गया। मिडिल स्कूल के 12 कमरे व 8 शिक्षक है। नवीं में 41 एवं दसवीं में 41 बच्चे नामांकित है। एचएम मो. एहरार ने बताया कि हाईस्कूल के शिक्षक नहीं है।


भितहा प्रखंड के मध्य वि. भूईधरवा को करीब चार साल पहले हाईस्कूल में प्रोन्नत किया गया है। यहां भवन की स्थिति ठीक है। एचएम रामायण साह ने बताया कि नए सत्र से हाई स्कूल चलेगा। अबतक एक भी शिक्षक बहाल नहीं हुए हैं।

भितहा के मध्य वि. विनही को 2014 में हाईस्कूल में प्रोन्नत किया गया। यहां मिडिल स्कूल के नौ कमरे व 12 शिक्षक है। यहां नवीं कक्षा में 87 एवं दसवीं कक्षा में 47 बच्चे नामांकित है। एचएम बलिराम बैठा ने बताया कि हाईस्कूल में शिक्षक नहीं है। मीडिल स्कूल के शिक्षक ही पढ़ाते हैं।

भितहा के मध्य वि.लक्ष्मीपुर को 2014 में उत्क्रमित कर हाईस्कूल बनाया गया। यहां मिडिल स्कूल के 8 शिक्षक है भवन की स्थिति ठीक नहीं है। नवीं कक्षा में 8 एवं दसवीं में 2 छात्र नामांकित है। एचएम सुरेंद्र प्रसाद ने बताया कि हाईस्कूल में एक भी शिक्षक की बहाली नहीं हुई हैै।

भितहा प्रखंड के मध्य वि. बैरटवा को करीब चार साल पहले हाई स्कूल में प्रोन्नत किया गया। मध्य वि. के छह शिक्षक हैं लेकिन भवन जर्जर हैं। एचएम हरेंद्र किशोर बैठा ने बताया कि नए सत्र से हाईस्कूल की पढ़ाई होगी। अभी शिक्षक की बहाली नहीं हुई है।

गौनाहा के धमौरा मध्य वि. 2014 में हाई स्कूल बना। नौवीं में 71 एवं दसवीं में 101 बच्चे नामांकित हंै। छात्र उपेंद्र कुमार, उर्मिला कुमारी ने बताया कि शिक्षक नहीं होने के कारण पढ़ाई में परेशानी होती है। एचएम सुरेश कुमार ने बताया कि शिक्षक नहीं होने से परेशानी होती है।


जिले के 8 उत्क्रमित हाई स्कूलों की पड़ताल : डीईओ बोले- स्कूलों में शिक्षक की उपलब्धता के लिए चल रहा नियोजन

गौनाहा के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय धमौरा में पढ़ते बच्चे।

X
Bettiah News - there is not a single teacher in 5 high schools of bhitha and one in gunaha only middle teachers in vinhi high school
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना