विज्ञापन

एंथोनी दीपक की 86वीं जयंती समारोह में सुर व ताल सेे बांधा समां

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:56 AM IST

Bettiah Bagha News - नगर के श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में गोपाल सिंह नेपाली फाउंडेशन, युवा मंच रामनगर व मानव सेवा संगठन के...

Ramnagar News - tie the rhythm and rhythm of anthony lamp39s 86th anniversary celebrations
  • comment
नगर के श्री नर्मदेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में गोपाल सिंह नेपाली फाउंडेशन, युवा मंच रामनगर व मानव सेवा संगठन के संयुक्त तत्वावधान में प्रख्यात गीतकार व संगीतकार एंथोनी दीपक की 86वीं जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय विधायक भागीरथी देवी व स्वर्गीय दीपक जी प|ी ट्रीजा एंथोनी के साथ जयश्री जैन, ऋतु जैन व सविता सिंह नेपाली आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। संचालन मुकुंद मुरारी राय ने किया। अतिथियों का स्वागत करते हुए संगीत साधक सह स्वर्गीय एंथोनी दीपक के सुपुत्र अरूण एंथोनी ने इस शहर से मिले अपरिमित स्नेह व प्यार के लिए आभार जताया। स्वर्गीय दीपक जी के तैलचित्र पर फूल माला अर्पित की गई। इस कार्यक्रम की खासियत रही कि जाने माने गीतकार एंथोनी दीपक की रचनाओं को कलाकारों ने मनमोहक संगीतमय प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे। बताते चलें कि दीपक जी को देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने राष्ट्रपति भवन में उत्कृष्ट सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के सम्मानित किया था। बिहार राष्ट्रभाषा परिषद ने उत्कृष्ट साहित्यिक सेवाओं के लिए उन्हें सम्मानित किया, जबकि चम्पारण विभूति, रामनगर र| आदि कई अन्य सम्मान भी जीवन काल में उन्हें प्राप्त हुए। बहुआयामी प्रतिभा से संपन्न दीपक जी ने रामनगर सरीखी कस्बाई जगह पर पहले पब्लिक स्कूल (दीपक शिशु - केन्द्र ) का सफल संचालन कई दशकों तक किया। फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में भी इन्होंने काफी यश अर्जित किया। ये चंपारण इलेवन टीम के कई वर्षों तक कप्तान रहे। रंगमंच के कुशल अभिनेता व निर्देशक के रूप में भी इनके योगदान मूल्यवान रहे हैं। 1962 ई. में भारत-चीन युद्ध के समय इनके कविता संग्रह ‘हिंदुस्तान जागा है’ की रचनाओं ने काफी प्रसिद्धि पायी। परिचय, दीपक के गीत व साथी आओ, नाचो - गाओ नामक संकलनों की कविताएं भी काफी लोकप्रिय हुई। समारोह में स्कूल के प्रिंसिपल दिनेश पाठक ने कदम के छइयां तथा रीतू नव्याश्री ने संवारते चलो वतन की मनोहारी प्रस्तुति की। स्थानीय कलाकार नवीन श्रीवास्तव ने उमड़ घुमड़ घन गिरल बदरिया समेत अन्य दीपक जी गीतों को प्रस्तुत किया तो बरबस ही लोग झूम उठे।

कविवर दीपक के जयंती समारोह में कार्यक्रम प्रस्तुत करती बच्ची व समारोह में उपस्थित लोग।

पद्मश्री सम्मान के उपलक्ष्य में जताया गया हर्ष

विधायक भागीरथी देवी को भारत सरकार के तरफ से पद्मश्री से सम्मानित किए जाने को गौरवपूर्ण बताते हुए इस मंच से उन्हें सम्मानित किया गया। उपस्थित लोगों ने उन्हें बधाई दी।

व्यक्तित्व व कृतित्व पर डाला गया प्रकाश

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य मधुकर राय, वरीय समाजसेवी बलराम राय समेत कई अन्य लोगों ने स्वर्गीय दीपक जी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। संस्थापक सविता सिंह नेपाली ने उनके साहित्यिक व सांस्कृतिक अवदानों को खुशी जताई ।

बसंत मिलन उत्सव का हुआ आयोजन

जयंती समारोह के दूसरे चरण में बसंत मिलन उत्सव का आयोजन हुआ। महिलाओं ने एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर बधाई दी। होली के पारंपरिक गीतों की बेहतर प्रस्तुति हुई, तो पूरा परिवेश फाग के राग में सराबोर हो चला। सविता सिंह नेपाली ने कई गीतों को स्वर देकर लोगों को सम्मोहित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। होली खेलें रघुवीरा, सखी डोले बसंती बयार, बगिया में गुलज़ार तथा भीजेला मोर चुनरी जीन रंग डाला, अउरी महीना बरसे ना बरसे फागुन में रंग रच रच बरसे समेत कई अन्य गीतों की प्रस्तुति करने के साथ उन्होंने धन्यवाद ज्ञापन किया। मौके पर दीपेंद्र वाजपेयी, मुखिया संघ के अध्यक्ष जितेन्द्र बहादुर सिंह, सुजल सिंह, चमन सिंह नेपाली आिद थे।

Ramnagar News - tie the rhythm and rhythm of anthony lamp39s 86th anniversary celebrations
  • comment
X
Ramnagar News - tie the rhythm and rhythm of anthony lamp39s 86th anniversary celebrations
Ramnagar News - tie the rhythm and rhythm of anthony lamp39s 86th anniversary celebrations
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन