• Hindi News
  • Bihar
  • Bettiah Bagha
  • Ramnagar News training of pos machines given to all dealers of ramnagar to bring transparency in ration distribution system

राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए रामनगर के सभी डीलरों को दिया गया पीओएस मशीन का प्रशिक्षण

Bettiah Bagha News - रामनगर प्रखंड कार्यालय के सभागार में खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग की तरफ से चल रहा डीलरों का दो दिवसीय...

Nov 11, 2019, 09:56 AM IST
रामनगर प्रखंड कार्यालय के सभागार में खाद्य व उपभोक्ता संरक्षण विभाग की तरफ से चल रहा डीलरों का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया। प्रशिक्षण पाने वाले 106 जनवितरण दुकानदारों को पीओएस मशीन उपलब्ध कराई गई।

बीडीओ जितेन्द्र सिंह ने बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए सभी डीलरों को पोस मशीन व आईरीस मशीन दी गई है। उन्होंने बताया कि इस इलेक्ट्रानिक मशीन के इस्तेमाल से कालाबाजारी पर प्रभावी नियंत्रण पाया जा सकेगा। गरीब उपभोक्ताओं को बगैर किसी कटौती के खाद्यान्न मिल जाएगा।

रामनगर प्रखंड कार्यालय सभागार में मौजूद डीलरों को प्रशिक्षण देते ट्रेनर।

जिनका अंगूठे का निशान नहीं मिलेगा, उन्हें आईरिस मशीन से मिलेगा राशन

अब इस मशीन के माध्यम से ही राशन सामग्री का वितरण करना है। इस मौके पर एमओ अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि अगर किसी कार्डधारी ने अपने राशन कार्ड को घर पर छोड़ दिया है तो आधार कार्ड के नंबर को पीअाेएस मशीन के माध्यम से सत्यापित कर राशन देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के माध्यम कितने लाभुकों के बीच राशन का वितरण किया गया, इसका फिगर संबंधित अधिकारी ऑनलाइन देख सकते है। शारीरिक निश्शक्तों समेत जिनके अंगूठे का निशान नहीं मिल पाएगा, उनके बीच आईरिस मशीन के माध्यम से राशन वितरित करने का निर्देश दिया गया है। ट्रेनर रजनीश यादव ने प्रोजेक्टर के माध्यम से डीलरों को मशीन चलाने की विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान मौजूद डीलर।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना