• Hindi News
  • Bihar
  • Bhagalpur
  • Sultanganj News 11 officers of the block will be investigated in the scheme report submitted to the district
विज्ञापन

11 प्रखंड के 13 अफसरों ने की योजना की जांच, जिले को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:26 AM IST

Bhagalpur News - प्रखंड के सभी 19 पंचायतों में चल रहे जल-नल योजना के कार्यों की स्थलीय जांच जिले के 11 ब्लाक के 13 अधिकारियों ने की।...

Sultanganj News - 11 officers of the block will be investigated in the scheme report submitted to the district
  • comment
प्रखंड के सभी 19 पंचायतों में चल रहे जल-नल योजना के कार्यों की स्थलीय जांच जिले के 11 ब्लाक के 13 अधिकारियों ने की। इसमें मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत वार्ड कार्यान्वयन समिति व पीएचईडी द्वारा कराए जा रहे कार्य योजना भी शामिल है। 19 पंचायतों के कुल 248 वार्डों में से 80 वार्ड में इस योजना का काम वार्ड कार्यान्वयन समिति द्वारा सात निश्चय योजना के तहत कराया जा रहा है। इसमें 50 वार्ड में कार्य पूर्ण एवं 30 वार्डों में कार्य प्रगति पर रहने का अपडेट प्रखंड मुख्यालय के रिकार्ड में अंकित है। जब शनिवार को अफसरों ने जमीनी हकीकत की तलाश की तो सच्चाई कुछ और सामने आने लगी। इसमें बाथ के कुमैठा पंचायत के वार्ड छः में प्रथम किस्त की राशि आठ लाख उनसठ हजार रुपए की निकासी हो चुकी है। बोरिंग किया गया है। पाइपलाइन बिछाकर छोड़ दी गई है। पाइपलाइन को बोरिंग से कनेक्ट नहीं किया जा सका है। नवगछिया मनरेगा पीओ द्वारा स्थलीय जांच में पता चला तो वार्ड सदस्य की खोज की गई। लेकिन वे नहीं मिले। कमरगंज,मसदी पंचायत अन्तर्गत संतोषजनक कार्य पाया गया। जबकि भीरखुर्द पंचायत पहुंचे गोपालपुर सीओ ने बताया कि यहां इस योजना सारे वार्डों में पीएचईडी कराया है। कुछ जगहों पर पानी का फ्लोर स्लो पाया गया। सुधार की आवश्यकता है। यहां वार्ड दो से नौ तक की जांच की गई। जांच में लगभग सभी पंचायतों में गड़बड़ी सामने आई है।

सुल्तानगंज बीडीओ प्रभात रंजन ने बताया कि विभिन्न ब्लाक के बीडीओ, सीओ व मनरेगा पीओ द्वारा जल-नल योजना की जांच की गई है। इसमें 16 पंचायत में सात निश्चय व शेष तीन पंचायत में पीएचईडी द्वारा काम कराया जा रहा है। जांच रिपोर्ट गोपनीय रखी गई है। जिला प्रशासन को संबंधित अधिकारी रिपोर्ट सौंपेंगे।

सुल्तानगंज के सभी 19 पंचायतों में जल-नल योजना में मिली गड़बड़ी, कई जगह बोरिंग से पाइपलाइन अब तक नहीं जुड़ी

धांधी बेलारी पंचायत के चार में एक भी वार्ड में पूरा नहीं हुआ है काम

धांधी-बेलारी पंचायत के चार विभिन्न वार्ड में काम कराया गया है। लेकिन एक भी वार्ड में कार्य पूर्ण नहीं हैं। यहां जांच करने पहुंचे सन्हौला पीओ मनरेगा कार्य से असंतुष्ट नजर आए। नयागांव पंचायत के वार्ड चार जहां पीएचईडी कराया है,जबकि वार्ड दस में सात निश्चय से हुआ है। यहां कहलगांव के मनरेगा पीओ ने पांच मिनट में जांच कर खानापूर्ति कर चले गए। गड़बड़ी थी या नहीं पब्लिक फीडबैक लिए बगैर चलते बने। अब्जूगंज पंचायत अंतर्गत वार्ड तीन में टंकी खड़ा कर दी गई है। नल कनेक्शन नहीं किया गया है। वार्ड एक में टावर बनाया गया है। टंकी नहीं लगा है। कार्य प्रगति पर बताया गया।फाइलों में दर्ज करीब पचास वार्डों में कार्य पुरा होने की बात जमीन पर जांच अधिकारियों को नजर नहीं आ रहा था।करीब-करीब सारे अधिकारियों ने कार्य में और भी सुधार की जरूरत बताई।

इन अधिकारियों ने की योजना की जांच

शाहकुंड बीडीओ गनगनिया, नारायणपुर बीडीओ कमरगंज, सीओ मसदी, बिहपुर सीओ अब्जूगंज पंचायत में जांच की। वहीं सीओ खरीक ने तिलकपुर, बीडीओ गोपालपुर ने महेशी, सीओ नवगछिया ने इंग्लिश चिचरौन, बीडीओ नवगछिया ने अकबरनगर, रंगरा बीडीओ ने खेरैहिया, सीओ रंगरा ने किशनपुर में निरीक्षण किया। जबकि बीडीओ खरीक ने असियाचक, सीओ गोपालपुर ने भीरखुर्द, इस्माइलपुर बीडीओ ने मिरहट्टी में जांच की।

X
Sultanganj News - 11 officers of the block will be investigated in the scheme report submitted to the district
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन