अायुष्मान भारत के लिए 231 कर्मियाें काे ट्रेनिंग, 2.42 लाख का बनेगा गोल्डन कार्ड

Bhagalpur News - कार्ड बनाने के लिए तीन प्राइवेट हाॅस्पिटलाें पर डीएम ने लगाई मुहर हेल्थ रिपाेर्टर | भागलपुर सदर अस्पताल के...

Dec 06, 2019, 06:47 AM IST
कार्ड बनाने के लिए तीन प्राइवेट हाॅस्पिटलाें पर डीएम ने लगाई मुहर

हेल्थ रिपाेर्टर | भागलपुर

सदर अस्पताल के सभागार में अायुष्मान भारत के तहत बननेवाले गाेल्डन कार्ड निर्माण के लिए जिला के 231 कर्मचारियाें काे ट्रेनिंग दी गई। इसमें ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत कार्यपालक सहायक, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, सामुदायिक उत्प्रेरक व अन्य कर्मचारी शामिल रहे। ट्रेनिंग जिला स्वास्थ्य समिति में कार्यरत अनुश्रवण पदाधिकारी धनंजय कुमार ने दिया। उन्हाेंने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लाेगाें काे इसमें शामिल करें। इसमें 2011 में हुए अार्थिक जनगणना के अाधार पर जिसका नाम राशन कार्ड में दर्ज है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा। यह व्यवस्था गाेल्डन कार्ड निर्माण में अा रही कमियाें काे देखते हुए सरकार के स्तर से निर्णय लिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग को भेजा प्रस्ताव

डीएम ने अफसराें के साथ हुई बैठक में तीन नर्सिंग हाेम में प्राइड हाॅस्पिटल, काैशल्या अाई अाैर नया बाजार स्थित एक अांख के अस्पताल काे शामिल किया गया है। इन तीनाें के नामाें पर डीएम ने अपनी सहमति दे दी है, अब स्वास्थ्य विभाग काे परमिशन के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। बैठक में सिविल सर्जन डाॅ. विजय कुमार सिंह व अन्य अधिकारी माैजूद थे।

2.42 लाख का बनेगा गोल्डन कार्ड

जिले के 2.42 लाख परिवारों के लिए गोल्डन कार्ड बनेगा। इसके लिए जिला पंचायती राज विभाग के डॉटा ऑपरेटराें काे भी लगाया जाएगा। जिले के 231 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर आयुष्मान योजना के लाभुकों का गाेल्डन कार्ड बनाएंगे। गुरुवार को तीन बैच में पहले दिन पीरपैंती, नवगछिया, खरीक, जगदीशपुर, गोराडीह, कहलगांव व बिहपुर के ग्राम पंचायतों में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए नियुक्त कुल 119 डॉटा ऑपरेटरों को गोल्डन कार्ड बनाने की जानकारी दी गई। डीपीएम मो. फैजान अशरफी आलम ने कहा कि जिले के 231 ग्राम पंचायतों में प्रखंडवार गोल्डन कार्ड बनाने के लिए माइक्रोप्लान बनाया जा रहा है। प्रशिक्षण जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी धनंजय कुमार व एनआईसी के एडीआईओ नीलेश कुमार ने दिया। शुक्रवार को भी 112 ऑपरेटरों को ट्रेनिंग मिलेगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना