पाॅश मशीन बनी गले की फांस, सुल्तानगंज के 11 हजार 438 लाभुक अनाज से वंचित

Bhagalpur News - रविन्द्रनाथ कुमार | सुल्तानगंज पाॅश मशीन से उपभोक्ताओं को राशन वितरण करने की बाध्यता के कारण दिसंबर में प्रखंड...

Jan 02, 2020, 05:50 PM IST
रविन्द्रनाथ कुमार | सुल्तानगंज

पाॅश मशीन से उपभोक्ताओं को राशन वितरण करने की बाध्यता के कारण दिसंबर में प्रखंड के 11 हजार 438 उपभोक्ता अनाज से वंचित रह गए। पॉश मशनी प्रखंड के लाभुकों के लिए गले की फांस बन गई है।

अनाज से वंचित वैसे उपोक्ता हैं जिनका या तो पॉश मशीन में नाम और राशनकार्ड संख्या दर्ज नहीं हो पाया है या फिर उनका अंगूठे का निशान मशीन से मैच नहीं कर रहा है।

अब इन उपभोक्ताओं को दिसंबर का अनाज इस माह में ही मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। 31 दिसंबर तक प्रखंड के कुल 43 हजार 224 उपभोक्ताओं में 31 हजार 789 उपभोक्ताओं को ही अनाज मिल पाया। यानी 73.54 प्रतिशत उपभोक्ता ही अनाज का उठाव कर पाए। जबकि शत प्रतिशत उपभोक्ताओं को माह दिसंबर के अंत तक अनाज उपलब्ध कराने के लिए प्रखंड आपूर्ति विभाग की ओर से हर संभव प्रयास किया गया। लेकिन नये नियमावली पाॅश मशीन से अनाज का शत प्रतिशत वितरण कराने में विभाग को काफी फजीहत झेलनी पड़ी।

जिसके चलते एक तिहाई से अधिक उपभोक्ता अनाज का उठाव करने से महरूम रह गए। इससे आक्रोशित उपभोक्ता पूरे माह एमओ दफ्तर का चक्कर लगाते रहे। हंगामा करते रहे। अंततः विभाग को वैकल्पिक व्यवस्था करने के लिए बाध्य होना पड़ा। लेकिन छूटे उपभोक्ताओं को बीते वर्ष के अंत तक अनाज नहीं मिल सका।

इससे अनाज से वंचित उपभोक्ताओं में विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है। उपभोक्ताओं ने चेतावनी दी है कि एक सप्ताह मे उन्हें अनाज नहीं मिला तो वे उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

दिक्कत


प्रखंड के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 95 डीलर हैं

6 तक बचे लाभुकों के बीच होगा अनाज का वितरण


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना