--Advertisement--

कोयला संकट की चपेट में बिहार के बिजलीघर, 5 दिनों का ही है स्टॉक

Bhagalpur News - बिहार के बिजलीघर भीषण कोयला संकट की चपेट में आ गए हैं। हाल यह है कि यहां के बिजलीघरों में एक से पांच दिन का ही स्टॉक...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:46 AM IST
Khalganv News - bihar39s powerhouse is in the grip of coal crisis it is only 5 days stock
बिहार के बिजलीघर भीषण कोयला संकट की चपेट में आ गए हैं। हाल यह है कि यहां के बिजलीघरों में एक से पांच दिन का ही स्टॉक शेष रह गया है। ये सारे बिजलीघर एनटीपीसी के हैं। पिछले दो दिन पहले तक तो स्थिति यह थी कि एक दिन भी कोयला का रैक नहीं आने पर बिजलीघर का ठप होना तय था। कारण बिजलीघरों के पास कोयले का स्टॉक खत्म हो चुका था। सबसे खराब स्थिति कहलगांव बिजलीघर की है। यही नहीं बिहार को बिजली देने वाले बिजलीघर फरक्का में तो कोयले का स्टॉक शून्य हो चुका है। यह पश्चिम बंगाल में है। यहां किसी दिन कोयले की आपूर्ति बाधित हुई तो उत्पादन ठप होने की आशंका है। एनटीपीसी प्रबंधन ने कोयले के खत्म होते स्टाक को लेकर मुख्यालय को संदेश भी भेजा था। केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार कहलगांव बिजलीघर में मात्र एक दिन का कोयला है जबकि बाढ़ और मुजफ्फरपुर के कांटी बिजलीघर के पास चार दिनों का ही कोयला शेष रह गया है। नवीनगर बिजलीघर के पास पांच दिनों का स्टॉक है। दो दिन पहले स्थिति काफी बिगड़ गई थी। कांटी और कहलगांव के पास कोयले का स्टॉक खत्म हो चुका था जबकि नवीनगर और बाढ़ के पास दो दिन का ही स्टॉक बच गया था। ऐसे में रेलवे के रैक के एक दिन भी नहीं आने पर कांटी और कहलगांव में बिजली उत्पादन ठप होना तय था।

झारखंड में स्थिति बेहतर, 22 से 34 दिनों तक का स्टॉक

उधर, पड़ोसी राज्यों झारखंड की स्थिति बेहतर है। यहां बिजलीघरों के पास 22 से 34 दिनों का कोयले का स्टॉक है। रिजर्व में रखे इस कोयले के कारण सूबा फिलहाल बिजली संकट से दूर है। हालांकि उड़ीसा में स्थित तालचर बिजलीघर के पास 5 से 14 दिनों का स्टॉक है। यहां से भी बिहार को बिजली मिलती है। एनटीपीसी के अधिकारी के अनुसार कोयले की कमी के असर उत्पादन पर नहीं पड़ेगा। कोयले की लगातार आपूर्ति हो रही है। कमी तो है लेकिन एनटीपीसी इससे निपटने में सक्षम है।

X
Khalganv News - bihar39s powerhouse is in the grip of coal crisis it is only 5 days stock
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..