समय पर काम पूरा नहीं करनेवाले ठेकेदार काे करें ब्लैकलिस्ट, एडवांस राशि वसूलें

Bhagalpur News - सभी तकनीकी विभागाें के पदाधिकारियाें के साथ डीएम प्रणव कुमार ने शुक्रवार काे डीअारडीए सभागार में समीक्षा बैठक...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:57 AM IST
Bhagalpur News - blacklist the contractor who did not complete the work on time collect the advance amount
सभी तकनीकी विभागाें के पदाधिकारियाें के साथ डीएम प्रणव कुमार ने शुक्रवार काे डीअारडीए सभागार में समीक्षा बैठक की। इसमें मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्राम सेतु योजना, शहरी विकास योजना, पीडब्लूडी, एनएच, आरईओ, पीएचईडी, भवन, मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास याे की समीक्षा की गई। क्षेत्रीय अभियंत्रण संगठन(एलईअाे)-एक को निर्देश दिया गया कि कब्रिस्तान की घेराबंदी में काेताही बरतनेवाले ठेकेदार काे ब्लैक लिस्ट करें। बताया गया कि 17 में से 12 योजना पूरी कर ली गई है। एलईओ-दाे ने बताया कि 19 मंे से 17 योजना पूरी कर ली गई है। दो योजना रद्द की गई है, इसे सूची से हटाने का निर्देश दिया गया। मंदिर की चहारदीवारी की चार में से एक योजना पूरी कर ली गई है। एलईओ-एक को निर्देश दिया गया कि तीन योजना की वास्तविक रिपाेर्ट दें।

एलईओ-दाे ने बताया कि दाे योजनाओं में से एक पूरी कर ली गई है। पंचायत सरकार भवन में 29 योजनाओं में से 25 पूरी कर ली गई है। जानीडीह में ठेकेदार ने काम छाेड़ दिया है। डीएम ने कार्रवाई का निर्देश एलईओ-एक को दिया। एलईओ-दाे ने बताया कि पंचायत सरकार भवन कि 12 योजनाओं मंे से एक को रद्द कर दिया गया है। शेष में जमीन नहीं रहने के कारण दिक्कत अा रही है। डीएम ने स्थल निरीक्षण कर एलईओ-दाे को सीअाे को जमीन उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया। एलईओ-एक द्वारा ई-किसान भवन पूरा कर लिया गया है। एलईओ-दाे द्वारा चार ई-किसान भवन में से तीन पूरा कर लिए गए हैं। नारायणपुर में ई-किसान भवन के लिए टेंडर निकाला गया है। डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण, सामुदायिक वर्क शेड निर्माण के लिए राजस्व की बैठक मंे जमीन संबंधित मामले रखने का निर्देश दिया। डीएम ने जिला योजना पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कर्मी द्वारा लिए गए अग्रिम के विरूद्ध जांच करवाएं अाैर कार्रवाई करें। डीएम ने एलईओ-एक व दाे से कहा कि जिन योजनाअाें को वे पूरा नहीं करा सकते हैं, उस ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट कर अग्रिम वसूली के लिए कार्रवाई करें।

तकनीकी विभागों के अफसरों के साथ बैठक करते डीएम प्रणव कुमार, डीडीसी व अन्य।

बाइपास काे ठीक कराएं, एनएच-80 की चाैड़ाई बढ़ाने की पहल करें

पुल निर्माण निगम के इंजीनियर ने बताया कि सन्हौला-हनुवारा पथ, खरीक-चोरहर में शीघ्र पहुंच पथ का काम पूरा किया जाएगा। विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल के लिए जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। भारत सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। खगड़िया पुल निर्माण निगम के इंजीनियर ने बताया कि सुल्तानगंज में रैयतों के भुगतान के लिए कैंप लगा है। वहां 1000 रैयत है। पुल का काम पूरा हाे चुका है। डीएम ने मुआवजे के भुगतान के बाद तुरंत एप्रोच राेड बनवाने का निर्देश दिया। अभियंता ने बताया कि मार्च 2020 अगुवानी घाट का पुल निर्माण पूरा हाे जाएगा। एनएच के इंजीनियर ने बताया कि साइनेज और क्रैश बैरियर लगा दिया गया है। भागलपुर बाइपास को ठीक कराने का निर्देश दिया गया। सुल्तानगंज से कहलगांव तक सड़क को 10 मीटर चाैड़ा करना है। इसके लिए कार्रवाई की जा रही है। महिला बंदी के लिए 50 वार्ड निर्माण के लिए ले आउट का काम पूरा कर लिया गया है। वीवीपैड रखने के लिए भवन का प्रथम तल की ढ़लाई हो चुकी है। जल संसाधन विभाग को जल जीवन हरियाली के लिए चैनल का निर्माण सुल्तानगंज से भागलपुर तक कराने का निर्देश दिया गया। आने वाले दिनों में गंगा के जल को संग्रहित कर सिंचाई के काम में लाया जा सकेगा। इसके लिए चेकडैम निर्माण करना के लिए प्रस्ताव दें।

पानी के नमूने की जांच रिपाेर्ट दाे दिनाें में दें

पीएचईडी विभाग के इंजीनियर ने बताया कि 278 पानी के नमूने लिए गए हैं। इसमें से 226 की जांच की जा रही है। इसमें 124 में आयरन पाया गया है। रिपाेर्ट दो दिनों में देने काे कहा गया। मनरेगा के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को निर्देश दिया गया कि 349 पोखरों में से पानी का स्टेटस क्या है, रकबा कितना है, कितना अतिक्रमण है, इसका ब्यौरा तैयार करा लें। जिसमें पानी नहीं है, उसका एस्टीमेट तैयार कर लें। डीएम ने सभी विभाग को निर्देश दिया कि वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सोख्ता का निर्माण भवन निर्माण विभाग से करा लें और जल संचयन, पाैधराेपण की दिशा में पहल करें। बैठक में डीडीसी, एडीएम समेत विभिन्न विभागाें के पदाधिकारी माैजूद थे।

X
Bhagalpur News - blacklist the contractor who did not complete the work on time collect the advance amount
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना