बच्चाें ने मॉडल बना बताए मिट्टी संरक्षण के तरीके व वायु प्रदूषण से बचने के उपाय

Bhagalpur News - पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया सरस्वती शिशु मंदिर नरगाकोठी में शनिवार काे स्कूल स्तरीय गणित व विज्ञान मेला लगाया...

Oct 13, 2019, 06:46 AM IST
Bhagalpur News - children made models to show ways of soil conservation and measures to avoid air pollution
पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया सरस्वती शिशु मंदिर नरगाकोठी में शनिवार काे स्कूल स्तरीय गणित व विज्ञान मेला लगाया गया। उद्घाटन स्कूल के सचिव उपेन्द्र रजक, प्रधानाचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा, पूर्व उप प्रधानाचार्य प्रभाष मिश्र अाैर प्राचार्य अजीत कुमार ने संयुक्त रूप से किया। मेले में बच्चाें ने विज्ञान अाैर गणित पर अाधारित कई माॅडल रखे थे। माॅडल के जरिए बच्चाें ने मिट्टी के संरक्षण का तरीका भी बताया अाैर वायु प्रदूषण से बचने के उपाय भी बताए।

इससे पहले उपेन्द्र रजक ने कहा कि विज्ञान का शाब्दिक अर्थ ज्ञान है। व्यवस्थित ज्ञान, व्यवहार का ज्ञान, अवलोकन के विभिन्न आधारों का ज्ञान, विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग किए गए ज्ञान को विज्ञान कहते हैं। रामजी प्रसाद सिन्हा ने बताया कि विज्ञान के सैद्धांतिक पक्ष की जानकारी भी हमें होनी चाहिए क्योंकि अच्छे से दिए गए उत्तर पर ही बेहतर मूल्यांकन हाेता है। अजीत कुमार ने कहा कि छात्राें में वैज्ञानिक दृष्टि के विकास के लिए ही स्कूल से लेकर अखिल भारतीय स्तर तक विज्ञान मेला का आयोजन होता है। शिक्षक अंजू रानी ने बताया कि मेले में दाेनाें विषयाें में पांच-पांच विषयों पर 250 छात्राें ने लगभग 130 माॅडल प्रस्तुत किए। पहला स्थान प्राप्त करने वाले छात्र 16 अक्टूबर काे इसी स्कूल में होने वाले विभाग स्तरीय गणित-विज्ञान मेला में भाग लेंगे। मंच संचालन सुप्रिया कुमारी अाैर शशि भूषण मिश्र ने किया।

पूरनमल सावित्री देवी बाजोरिया शिशु मंदिर में विज्ञान मेला का आयोजन

बच्चाें से माॅडल की जानकारी लेते स्कूल के सचिव उपेन्द्र रजक अाैर शिक्षक।

इनके माॅडल रहे अव्वल

पदार्थ की अवस्था पर पांचवीं क की परमीता, खाद्य शृंखला पर पांचवीं ग की सुहावना कुमारी, मृदा संरक्षण पर पांचवीं ख की तरुलता देवांगन, वायु प्रदूषण पर पांचवीं क की नंदनी शर्मा, नवाचारित प्रदर्श पर चाैथी ख के धैर्य कुमार, गणितीय प्रदर्श पर पांचवीं क के प्रियतम प्रियदर्शी, आदर्श वत्स, राज श्री, गणित प्रयोग पर पांचवीं क के आशीष कुमार व विज्ञान प्रयोग पर पांचवीं क की शिवप्रिया सूर्यवंशी के माॅडल अव्वल रहे।

X
Bhagalpur News - children made models to show ways of soil conservation and measures to avoid air pollution
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना