किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर मिलेगा जैव उर्वरक

Bhagalpur News - भास्कर न्यूज | कहलगांव/ सुल्तानगंज विशव मृदा दिवस पर कहलगांव अाैर सुल्तानगंज में 249 किसानों के बीच मृदा...

Dec 06, 2019, 08:00 AM IST
Khalganv News - farmers will get bio fertilizer at 50 percent grant
भास्कर न्यूज | कहलगांव/ सुल्तानगंज

विशव मृदा दिवस पर कहलगांव अाैर सुल्तानगंज में 249 किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया। इस दौरान किसानों को प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रखंड कृषि कार्यालय कहलगांव की ओर से रामपुर पंचायत के जगेश्वरपुर में आयोजित कार्यक्रम में 127 किसानों के बीच स्वास्थ मृदा कार्ड का वितरण किया गया। इसको लेकर 504 खेतों से मिट्टी के नमूने लिए गए थे। प्रखंड कृषि पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि इसको लेकर किसानों को प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर विजय कुमार सिंह, अभय कुमार सिंह, बादल प्रियदर्शी, धर्मन्द्र कुमार, अरूणम कुमार सिंह, पटेल कुमार सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

वहीं सुल्तानगंज के महेशी पंचायत के रब्बी चक राजस्व ग्राम में प्रथम चरण का मेला मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कृषि विभाग द्वार आयोजित इस कार्यक्रम में शरीक हुए बीएओ सोहन प्रसाद सिंह के हाथों उपस्थित 122 किसानों को मृदा कार्ड वितरित किया गया। बीएओ ने बताया कि वितरण किए गए कार्ड में सभी तत्वों का जांच किया हुआ मृदा स्वास्थ्य कार्ड हैं। बीएओ ने बताया कि किसानों को मिट्टी सुधार एवं फसल में वृद्धि के लिए अधिकतम 1000 रुपए, 50 प्रतिशत अनुदान पर मिट्टी सुधारक रसायन, सूक्ष्म पोषक तत्व, कार्बनिक रसायन एवं जैव उर्वरक अगले चरण में आयोजित मेले में किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यक्रम में काफी तादाद में किसान एवं कृषि विभाग के अन्य कर्मी उपस्थित थे।

सुल्तानगंज में किसान को मृदा स्वास्थ्य कार्ड देते प्रखंड कृषि पदाधिकारी।

X
Khalganv News - farmers will get bio fertilizer at 50 percent grant
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना