भागवत और भजन से ही मानव जीवन सार्थक होगा : अर्चना सिंह

Bhagalpur News - मानव जीवन की सार्थकता के लिए भागवत और भजन जरूरी है। इसके लिए भोग और विलास जरूरी नहीं है। उक्त बातें कहलगांव के...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:05 AM IST
Khalganv News - human life will be meaningful only by bhagwat and bhajan archana singh
मानव जीवन की सार्थकता के लिए भागवत और भजन जरूरी है। इसके लिए भोग और विलास जरूरी नहीं है। उक्त बातें कहलगांव के पांडेय गली में आयोजित सात दिवसीय भागवत कथा के छठे दिन प्रवचन के दौरान कथावाचिका अर्चना कुमारी सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि मनुष्य का जीवन भगवान प्राप्ति के लिए हुआ है। लेकिन लोग जीवन को भोग और विलास में लगा रहे है। जो गलत है। भागवत भक्तों को भगवान प्राप्ति का साधान और बुराई से बचाने का साधन है। लेकिन भौतिकवादी भटकाव ने मनुष्य को उनके स्वभाविक गुण से उसे अलग कर दिया है। गुरु के बताये मार्ग पर चलने वाले शिष्यों को जीवन में जरूर सफलता मिलती है। उन्होंने कहा कि भक्त केवल गुरु की सर्मर्पित होकर सेवा करें तो उनके सारे पाप मिट जाएंगे। कथावाचिका ने कहा कि ईश्वर हर जगह मौजूद हैं बस उन्हें अंतरआत्मा से देखने की जरूरत है। उन्होने कहा कि भगवान स्भी स्थानो पर उपस्थित है। हम कहीं भी बैठकर भगवान का नाम ले सकते है। कथा के दौरान भक्तिमय संगीत की प्रस्तुति देकर कलाकारों ने श्रद्धालुओं को खूब झूमाया। देर शाम तक लोग भक्ति के सागर में गोते लगाते रहे।

कहलगांव के पांडेय गली में आयोजित भागवत कथा के दौरान प्रवचन सुनतीं महिलाएं।

खगड़ा में कार्तिक पूर्णिमा पर होगा मेले का आयोजन, तैयारी पूरी

नवगछिया|
खगड़ा स्थित भगवान कार्तिकेय के मंदिर में कार्तिक पूर्णिमा पर मेले का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारी में लोग जुटे हुए हैं। मंदिर को सजाया जा रहा है। यहां भगवान कार्तिकेय की मंदिर का इतिहास दो सौ वर्ष पुराना है। मान्यता है कि इस मंदिर में निष्ठा के साथ जो भी पूजा करते हैं उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। वर्तमान में इस पूजन की संपूर्ण जिम्मेदारी मुख्य रूप से उसी सत भैया परिवार की है लेकिन सभी ग्रामीणों का भरपूर सहयोग मिलता रहा है। पूजा और मेले की तैयारी में आयोजन कमेटी के निर्मल कुमार, अलोक कुमार, अतुल कुमार, राहुल कुमार सहित सभी ग्रामीण जुटे हुए हैं।

X
Khalganv News - human life will be meaningful only by bhagwat and bhajan archana singh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना