रूट में निकला काेयला खदान, पीरपैंती गाेड्डा रेललाइन के लिए भू-अर्जन रुका

Bhagalpur News - अकबरनगर-अमरपुर एसएच-85 के चाैड़ीकरण के लिए भी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पर राेक सिटी रिपाेर्टर | भागलपुर ...

Bhaskar News Network

Aug 18, 2019, 06:50 AM IST
Bhagalpur News - kayla mine turned out on route land acquisition stopped for pirpainti gedda railway line
अकबरनगर-अमरपुर एसएच-85 के चाैड़ीकरण के लिए भी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पर राेक

सिटी रिपाेर्टर | भागलपुर

पीरपैंती-गोड्डा बिजी (ब्राॅड गेज) न्यू रेल लाइन की भू अर्जन प्रक्रिया एक बार फिर से अटक गई है। इस रूट में काेयला का खदान निकलने के कारण विभाग की अाेर से तत्काल इस काम के लिए भू-अर्जन की कार्रवाई स्थगित करने का निर्देश दिया गया है।

इसकाे लेकर हुई वीडियाे कांफ्रेंसिंग में इसकी जानकारी दी गई। इसके अलावा अकबरनगर-अमरपुर स्टेट हाईवे एसएच-85 के चाैड़ीकरण के लिए भी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पर राेक लगा दी गई है।

पीरपैंती-गाेड्डा रेललाइन के लिए रेलवे ने भागलपुर जिले में 81.292 एकड़ जमीन की मांग की है, जो पांच गांवों (मौजा) में है। जिला प्रशासन की अाेर से जमीन के सामाजिक आर्थिक प्रभाव का आकलन कराने की दिशा में भी पहल की जा रही है। जानकारी के मुताबिक कि यह नई रेल लाइन गोड्डा के आगे हंसडीहा में जुड़ेगी। यहां जुड़ने के बाद पीरपैंती का सीधा रेल संपर्क दुमका और देवघर से हो जाएगा। सामाजिक आर्थिक प्रभाव का आकलन करने के लिए तीन एजेंसियों को पत्र भेजा गया था। हालांकि इस दिशा में पूर्व रेलवे ने भी पहल तेज कर दी थी।

इस काम के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई थी। लेकिन भू-अर्जन की कार्रवाई स्थगित हाेने से इस प्राेजेक्ट में देरी हाेने की अाशंका जताई जा रही है। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मनाेज कुमार ने बताया कि पीरपैंती-गाेड्डा बिजी रेललाइन अाैर अकबरनगर-अमरपुर एसएच-85 के लिए भू-अर्जन की कार्रवाई तत्काल स्थगित की गई है।

X
Bhagalpur News - kayla mine turned out on route land acquisition stopped for pirpainti gedda railway line
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना