--Advertisement--

भक्तों को आशीष देती विदा हुईं मां काली, श्रद्धालुओं की आंखें हुईं नम

मां काली के जयकारे के साथ विसर्जन शोभायात्रा का समापन शनिवार को हुई। श्रद्धालुओं ने मां काली को नम आंखों से विदाई...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 02:35 AM IST
Bhagalpur - mother kali blessed with blessings of devotees eyes of devotees turned humble
मां काली के जयकारे के साथ विसर्जन शोभायात्रा का समापन शनिवार को हुई। श्रद्धालुओं ने मां काली को नम आंखों से विदाई दी और उनके चरणों में शीश झुका आशीष लिया। शुक्रवार की रात प्रतिमाएं स्टेशन चौक पर देर रात पहुंची थी। जहां से मध्य रात्रि के बाद विसर्जन शोभायात्रा शुरू हुई और काली विसर्जन घाट पर शनिवार की देर रात तक प्रतिमाओं का विसर्जन होता रहा। सबसे पहले परबत्ती की मां बुढ़िया काली और सबसे अंतिम में जोगसर की बम काली का विसर्जन हुआ। परबत्ती मां बुढ़िया काली की अगुवाई रथ पर सवार होकर कामेश्वर यादव कर रहे थे। जगह-जगह उन्हें रोक-रोक कर माला पहना का उनका स्वागत किया गया। परबत्ती की प्रतिमा शुक्रवार की रात्रि 9:00 बजे उठाई थी। विसर्जन शोभायात्रा को 7 किमी की दूरी तय करने में 21 घंटे लगी। शोभायात्रा शाम 6:00 बजे विसर्जन घाट पहुंची। सबसे पहले परबत्ती की प्रतिमा का विसर्जन किया गया। इसके पीछे नयाटोला परबत्ती, रजक टोला परबत्ती, लालकोठी की प्रतिमा का विसर्जन बारी-बारी से किया गया। प्रतिमा विसर्जन का सिलसिला शाम 6 बजे शुरू और देर रात तक प्रतिमा का विसर्जन किया गया।

माता के दर्शन को सड़क के दोनों ओर खड़े रहे श्रद्धालु

विसर्जन शोभायात्रा के दौरान मां के दर्शन के लिए सड़क के दोनों ओर श्रद्धालु कतारबद्ध खड़े थे। लोग परबत्ती की प्रतिमा को एक नजर देखने के लिए अपने-अपने घरों के छतों से भी निहार रहे थे। इस दौरान कोतवाली चौक से नयाबाजार, आदमपुर चौक तक मेला लगा रहा। मां काली के जयकारे लोगों में जोश भरने का काम कर रही थी।

विसर्जन शोभायात्रा के दौरान स्टेशन चौक से गुजरती जरलाही की मां काली की प्रतिमा के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़।

विसर्जन शोभायात्रा में कामेश्वर यादव का किया स्वागत

विसर्जन शोभायात्रा के दौरान रथ पर सवार होकर चल रहे कामेश्वर यादव का जगह-जगह स्वागत किया। बड़ी खंजरपुर में कालीपूजा समिति के मंत्री कन्हैया लाल ने कामेश्वर यादव का अपने घरों के पास माला पहनाकर उनका अभिवादन किया। इसी दौरान विसर्जन शोभायात्रा मुसहरी काली घाट पहुंची जहां लोगों ने जमकर मां काली के जयकारे लगाए। घाट पर रथ पर से उतरे तक नहीं और रथ पर सवार होकर मायागंज, डीएम आवास, तिलकामांझी होते हुए रथ से अपने गंतव्य स्थान के लिए रवाना हुए।

ऐसे आगे बढ़ी परबत्ती की मां बुढ़िया काली








विसर्जन घाट पर केंद्रीय काली पूजा महासमिति के सदस्य रहे मुस्तैद

विसर्जन घाट पर केंद्रीय काली पूजा महासमिति की संरक्षक डाॅ. वीणा यादव, दक्षिणी क्षेत्र के उपाध्यक्ष विनय कुमार झा, सरोज झा, मंत्री कन्हैया लाल, प्रदीप यादव मौजूद थे। केन्द्रीय काली पूजा महासमिति के अध्यक्ष ब्रजेश साह, महासचिव चिरंजीवी यादव, गौतम सुमन, सुरेश यादव, विनय कुमार सिन्हा, तरुण घोष, सुनील वर्मा आदि काली विसर्जन के दौरान जगह-जगह पर दिखे। अध्यक्ष ब्रजेश साह ने बताया कि 79 प्रतिमाएं कतार में लगी थीं। देर रात तक सभी का विसर्जन किया गया।

X
Bhagalpur - mother kali blessed with blessings of devotees eyes of devotees turned humble
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..