10 दिन में बैंकों में खत्म होगी नाेट की किल्लत

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:51 AM IST

Bhagalpur News - 150 बैंक शाखाअाें में मांग के अनुसार नहीं मिल रहा पैसा सिटी रिपाेर्टर | भागलपुर जिले में विभिन्न बैंकाें की 250...

Bhagalpur News - nate39s shortage will end in banks in 10 days
150 बैंक शाखाअाें में मांग के अनुसार नहीं मिल रहा पैसा

सिटी रिपाेर्टर | भागलपुर

जिले में विभिन्न बैंकाें की 250 शाखाअाें में से करीब 150 में नाेटाें की किल्लत हाे गई है। कैश की कमी से सबसे अधिक परेशानी ग्रामीण इलाके की शाखाअाें काे है। लगन व खेती-बारी के लिए पैसा निकालने शाखाअाें में जा रहे लाेगाें काे परेशानी हाे रही है। भागलपुर के पांच कैरेंसी चेस्ट में नाेट कम अा रहे हैं। मांग के अनुसार अारबीअाई कैश नहीं दे रहा है। यह संकट 10 दिन अाैर बना रहेगा। 27 मई के बाद से ही स्थिति सामान्य हाेने की उम्मीद है। लाेकसभा चुनाव में नाेटाें की अावाजाही व धनबल पर अंकुश लगाने के लिए ही रिजर्व बैंक कम नाेट छाप रहा था। इस कारण नाेटाें की किल्लत हुई। हालांकि छठे चरण के चुनाव के बाद अब छपाई पहले की तरह शुरू हाे चुकी है। बैंक अफसराें ने बताया कि शहरी क्षेत्र में नाेटाें की कमी नहीं के बराबर है।

चुनाव के कारण अारबीअाई ने कम कर दी थी नाेटाें की छपाई

शहर के 200 एटीएम हाे गए हैं खाली

जिले के 639 एटीएम में से करीब 200 एटीएम नाेटाें की कमी से बंद हाे गए हैं। एेसे एटीएम की सर्वाधिक संख्या ग्रामीण इलाकाें की है। भागलपुर शहर में यूकाे बैंक, एसबीअाई, बैंक अाॅफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक अाैर ग्रामीण बैंक का अपना करैंसी चेस्ट है। इसमें से एसबीअाई का चेस्ट सबसे बड़ा है। लेकिन इन चेस्टाें में मांग व खपत के अनुरूप मुंबई से पैसे नहीं अा रहे हैं। मांग के 50 फीसद ही नाेटाें की सप्लाई हाे रही है। बताया जाता है कि यूकाे बैंक ने 100 कराेड़ मांगा ताे उसे 25 कराेड़ ही मिले, इसी तरह एसबीअाई के 100 कराेड़ की डिमांड पर उसे भी 40 कराेड़ ही दिये गए हैं।

लगन के कारण कैश की बढ़ी है खपत

जिले के 250 बैंकाें शाखाअाें में एक सप्ताह से 100 कराेड़ की निकासी हाे रही है। जबकि जमा रुपये इस अनुपात में 60 कराेड़ रुपये ही हैं। एेसे में 40 कराेड़ रुपये कहां जा रहे हैं इसका पता बैंक अफसराें काे भी सही तरीके से नहीं चल रहा है। बैंक अफसराें का कहना है कि अब सरकारी फंड भी अारटीजीएस, नेफ्ट के माध्यम से सरकारी एकाउंट में ही ट्रांसफर हाे रहे हैं। ये पटना के जरिए ट्रांसफर हाेते हैं। जबकि इसके कैश की निकासी लाेकल बैंकाें से हाेती है। हालांकि लगन व खेती-बारी के माैसम के कारण कैश की खपत बढ़ी है।

एक सप्ताह में दूर हाेगी कमी


X
Bhagalpur News - nate39s shortage will end in banks in 10 days
COMMENT