बढ़ रहे तेज बुखार के मरीज, जांच में डेंगू की आशंका, हो रहे रेफर

Bhagalpur News - प्रखंड के कई गांवों में लोग इन दिनों तेज बुखार की बीमारी से पीड़ित हैं और जब इनकी जांच कराई जा रही है तो डेंगू की...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 06:52 AM IST
Bhagalpur News - patients with high fever fear of dengue in investigation referral being done
प्रखंड के कई गांवों में लोग इन दिनों तेज बुखार की बीमारी से पीड़ित हैं और जब इनकी जांच कराई जा रही है तो डेंगू की आशंका जताई जा रही है। सक्षम लोग तो बड़े अस्पताल और भागलपुर की ओर रुख कर दे रहे हैं, पर गरीब इस खतरनाक बीमारी से लड़ रहे हैं। इसकी ताजा बानगी प्रखंड के महेशराम पंचायत के सुंदरपुर व शेरमारी बाजार में देखने को मिल रही है। यहां कई लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं, इनमें कई का इलाज मायागंज अस्पताल चल रहा है तो कई का भागलपुर के प्राइवेट अस्पतालों में चल रहा है। इन सब के बावजूद यहां के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोई चिंता नहीं है। इसकी रोकथाम के लिए न ही कोई उपाय किए जा रहे हैं और न ही ब्लीचिंग पाउडर या मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव किया जा रहा है। नतीजा एक के बाद एक लोग तेज बुखार की चपेट में आ रहे हैं। रेफरल अस्पताल पहुंचने पर उन्हें सीधे रेफर कर दिया जा रहा है। इससे यहां के लोगों को रेफर अस्पताल भरोसा उठता जा रहा है। स्वास्थ विभाग लापरवाह बना हुआ है। स्टेशन परिसर के मुख्य गेट, सड़क सहित गांव की गलियों में पानी जमा है, छिड़काव नहीं होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है, जो बीमारी को बढ़ा रहे हैं। बताया जाता है कि सुंदरपुर के लोगों के काफी विरोध करने के बाद दो साल पहले स्वास्थ्य विभाग ने फागिंग करवाई थी। इसके बाद यहां कभी भी फॉगिंग नहीं कराई गई और न ही स्वास्थ्य विभाग ने कभी इन गांवों में ब्लीचिंग पाउडर का ही छिड़काव कराया गया।

सुन्दपुर स्टेशन जाने वाली मुख्य सड़क पर जमा पानी।

बीमारी फैलने से डरे लाेग

हालात यह हो गए हैं कि हर दिन दो से तीन बुखार के मरीजों में डेंगू की शिकायत सामने आने लगी है। इससे यहां के लोग डर गए हैं। इसमें ज्यादर मरीज सुंदरपुर व शेरमारी के निकल रहे हैं। सुंदरपुर मुख्य सड़क पर जमा पानी से मच्छर निकल रहे हैं। सुंदरपुर स्टेशन से महज 50 फीट की दूरी पर जो सुंदरपुर और शेरमारी बाजार प्रखंड का मुख्य बाजार है। प्रशासनिक अफसर भी उदासीन बने हुए हैं।

पूर्व मुखिया व प्रमुख के घर में निकले डेंगू के मरीज, तब हुए जागरुक

सुन्दपुर निवासी पूर्व मुखिया मो. मोजाहिद की पुत्री प्रखंड कार्यालय की लेखा सहायक रुकसार, प्रमुख रश्मि कुमारी के देवर अजित कुमार, अमित के पुत्र संजू कुमार, सलीम अंसारी के पुत्र, मो. लड्डन सेवक सहित दर्जनों मरीज डेंगू पीड़ित हैं। पूर्व मुखिया की पुत्री पीरपैंती के चिकित्सक कुमार जीतू से इलाज करवा रही है। प्रमुख के देवर का मायागंज में इलाज करवा रहे हैं। इसके अलावा अन्य मरीज निजी क्लिनिक में इलाज करवा रहे हैं। पूर्व मुखिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व प्रखंड प्रशासन की लापरवाही से मरीज बढ़ रहे हैं। प्रमुख ने कहा सीएस, एसडीओ छिड़काव करने की मांग की गई है।

X
Bhagalpur News - patients with high fever fear of dengue in investigation referral being done
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना