रेलयात्रियों को नहीं मिल रहा एस्केलेटर का फायदा

Bhagalpur News - भागलपुर स्टेशन, प्लेटफार्म नंबर एक पर लाेगाें की सुविधा के लिए एक कराेड़ 80 लाख की लागत से स्वचालित सीढ़ी लगा दी गई पर...

Nov 11, 2019, 06:51 AM IST
भागलपुर स्टेशन, प्लेटफार्म नंबर एक पर लाेगाें की सुविधा के लिए एक कराेड़ 80 लाख की लागत से स्वचालित सीढ़ी लगा दी गई पर लोग इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। करीब पौने तीन माह पहले लगी इस स्वचालित सीढ़ी का महीने का बिल भी करीब दो लाख रुपए बढ़ गया है। इसके अलावा आॅपरेटर न होने से इसे गाहे-बगाहे ही चलाया जाता है। जिससे यह सीढ़ी शो-पीस बनकर रह गई है। इस वजह से रोजाना बड़ी संख्या में यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सीढ़ी हमेशा चलती है। गौरतलब है कि तत्कालीन प्रभारी डीअारएम पीके मिश्रा की लगातार पहल के बाद एक कराेड़ 80 लाख की लागत से प्लेटफार्म नंबर एक पर अप व डाउन यानी चढ़ने व उतरने के लिए बिजली से चलने वाली दो स्वचालित सीढ़ी लगाई गईं थी। इसका शुभारंभ इसी साल 15 अगस्त काे इलेक्ट्रिक िवभाग के सबसे बुजुर्ग तकनीशियन प्रसाद चाैधरी ने किया था। दरअसल सीढ़ी लगने के बाद रेलवे का हर माह का बिजली बिल दस लाख से बढ़कर 12 लाख रुपये हाे गया है। रेलवे अफसराें का कहना है कि सिर्फ सीढ़ी लगाने से बिजली बिल नहीं बढ़ा है, बल्कि काेचिंग यार्ड में भी नए पावर वाले अाधुनिक मशीन समेत अन्य इलेक्ट्रिक डिवाइस लगने से बिजली बिल बढ़ा है।

पुराना एफअाेबी ताेड़ने के बाद सीढ़ी अाैर भी जरूरी : रेलवे ने हाल ही में प्लेटफार्म नंबर दाे पर विद्युतीकरण में बाधक बने एफअाेबी काे ताेड़कर हटा दिया है। उसकी जगह नया एफअाेबी चालू नहीं किया है। एेसे में इस सीढ़ी के हमेशा चालू रहने की जरूरत महसूस हाेती है। स्वचालित सीढ़ी में यदि कागज भी फंस जाता है ताे रुक जाती है।

विभाग के पास ऑपरेटर नहीं : स्वचालित सीढ़ी को सुचारू रूप से चलाने में सबसे बड़ी समस्या है कि बिजली विभाग के पास अाॅपरेटर की भारी कमी है। विद्युत विभाग में अाॅपरेटराें की संख्या नहीं बढ़ाई।

चार अाैर स्वचालित सीढ़ी लगाने का प्लान : रेलवे अभी एक ही सीढ़ी काे संभालने तथा इसे हमेशा चालू रखने में नाकाम रहा है और भविष्य में भागलपुर स्टेशन पर चार और स्वचालित सीढ़ी प्लेटफार्म नंबर चार, पांच अाैर छह पर लगाने का प्रस्ताव प्रक्रिया में है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना