जिले में धानराेपनी की रिपाेर्ट पंचायतवार भेजें

Bhagalpur News - बाढ़-सुखाड़ पर सीएम नीतीश कुमार की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अायुक्त वंदना किनी, जिलाधिकारी प्रणव कुमार,...

Bhaskar News Network

Aug 19, 2019, 06:40 AM IST
Bhagalpur News - send the report of dhanrappani in the district panchayat
बाढ़-सुखाड़ पर सीएम नीतीश कुमार की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अायुक्त वंदना किनी, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, एसएसपी अाशीष भारती, नवगछिया एसपी निधि रानी और डीएफअाे सुधाकर कुमार।

कम बारिश के कारण जिले में िसर्फ 60 % धान की राेपनी, डीजल अनुदान केे 34 हजार अावेदन पेंडिंग



सिटी रिपाेर्टर | भागलपुर

जिले के किसान एक बार फिर दाेहरी मार झेलने काे विवश हैं। कम बारिश हाेने की वजह से इस बार किसान धान की राेपनी सही ढंग से नहीं कर पाए हैं। जैसे-तैसे धान की राेपनी की ताे अब फसल की सिंचाई के लिए उनके पास डीजल खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। हालत यह है कि डीजल अनुदान के लिए 34 हजार 379 अावेदन पेंडिंग है। इनमें खरीफ अाैर रबी फसल की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान के लिए किसानाें के अावेदन शामिल हैं। पेंडिंग अावेदन काे लेकर डीएम ने सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक अाैर किसान सलाहकार काे अावश्यक निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि पेंडिंग अावेदन का तीन दिनाें के अंदर सत्यापन करें, ताकि डीजल अनुदान के लाभांवित किसानाें काे उनके खाते में राशि ट्रांसफर की जा सके। इस काम में शिथिलता बरतनेवाले कर्मी पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम की अाेर से जारी निर्देश में कहा गया है कि इसका पालन नहीं करनेवाले कर्मी के खिलाफ अनुशासनात्क कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले शनिवार काे वीडियाे कांफ्रेंसिंग के जरिए भी कृषि पदाधिकारियाें काे निर्देश दिया गया था।

50 रुपए प्रति लीटर की दर से 500 रुपए प्रति एकड़ मिलेगा अनुदान, लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं किसान

डीएम की अाेर से जारी पत्र में कहा गया है कि डीजल अनुदान कार्यक्रम की समीक्षा में पाया गया कि खरीफ में जिले के विभिन्न प्रखंडाें में 14 हजार 833 अाैर रबी में 19 हजार 546 अावेदन पेंडिंग है। इसमें कहा गया है कि खरीफ में डीजल अनुदान की व्यवस्था लागू की गई है। 30 अक्टूबर तक खरीफ फसलाें की सिंचाई के लिए खरीदे गए डीजल पर 50 रुपए प्रति लीटर की दर से 500 रुपए प्रति एकड़ सिंचाई के लिए अनुदान दिया जाएगा। यह अनुदान धान के बिचड़ा व जूट की फसल की दाे सिंचाई के लिए एक हजार रुपए प्रति एकड़, तीन सिंचाई के लिए 1500 रुपए प्रति एकड़ की दर से अनुदान का भुगतान हाेना है। इस याेजना का लाभ लेने के लिए किसान कृषि विभाग के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएंगे। डीबीटी पाेर्टल पर किसानाें का अावेदन राेज दिन के तीन से शाम पांच बजे तक अानलाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस अवधि में किसानाें के अावेदनाें का सत्यापन हाेगा।

X
Bhagalpur News - send the report of dhanrappani in the district panchayat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना