--Advertisement--

बांका / मुख्यमंत्री बोले- पीरपैंती व कजरा में सोलर पॉवर प्लांट लगेगा



बांका के सोनारी गांव में सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण करते सीएम। बांका के सोनारी गांव में सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण करते सीएम।
X
बांका के सोनारी गांव में सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण करते सीएम।बांका के सोनारी गांव में सोलर पावर प्लांट का निरीक्षण करते सीएम।

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2018, 10:41 AM IST

बांका.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि भागलपुर के पीरपैंती और लखीसराय के कजरा में थर्मल पॉवर प्लांट नहीं बल्कि सोलर प्लांट लगाया जाएगा। सूर्य के ऊपर ही सब कुछ निर्भर है। सूबे में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। अन्य जिलों में भी सोलर पावर प्लांट लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नीचे तालाब में मछली और ऊपर सोलर प्लांट लगाकर बिजली उत्पादन करने का प्रयोग किया जा रहा है। 

 

सोलर प्लांट लगा रहे एक्मे कंपनी के अफसरों से कहा कि पांच से दस एकड़ जमीन चिह्नित करें, जहां तालाब बनाकर मछली पालन किया जाए और ऊपर एक मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया जाए। मुख्यमंत्री शुक्रवार को बांका के ककवारा में बन रहे 25 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट व रुद्रेश्वरी प्रसाद सिंह हार्इस्कूल में चल रहे उन्नयन स्मार्ट क्लास का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने साेलर पावर प्लांट कंपनी के सीईओ व अधिकारियों से प्लांट के बारे में जानकारी भी ली। 

 

पॉवर प्लांट देखने के बाद सीएम ककवारा स्थित ठाकुर रुद्रेश्वरी प्रसाद सिंह हाईस्कूल पहुंचे। सीएम ने स्कूल में चल रहे स्मार्ट क्लास को देखने के बाद कहा कि उन्नयन को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिला चुका है। अब इसे और विस्तार देने की जरूरत है। शिक्षा विभाग सहित बांका की उन्नयन टीम एक साल तक बांका के सभी स्कूलों में उन्नयन प्रोजेक्ट चलाए।

 

सभी को उन्नयन के बारे में जानना चाहिए
सीएम ने कहा कि सभी को उन्नयन के बारे में जानना चाहिए। यहां आने का मकसद है कि उन्नयन सीमित दायरे में ना रहे। उन्नयन को देखने के बाद मैने यहां की टीम को चार विषयों पर ही सीमित रहने का टास्क दिया है। पूरा कोर्स तैयार कर अगले वर्ष से हर विषयों में स्मार्ट क्लास शुरू करने का निर्देश दिया गया है। उन्नयन के प्रति जो आकर्षण है, इससे बच्चों को किसी भी विषय को गहराई से समझने में मदद मिलेगी।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..