अस्पताल में पांच वर्ष तक की बच्चियों के बनेंगे आधार कार्ड, आसानी से मिलेगा योजना का लाभ

Bihar Sharif News - कुपोषण व विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाव को लेकर बच्चों को नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है। खासकर ग्रामीण इलाकों...

Feb 15, 2020, 07:55 AM IST
Harnaut News - aadhaar cards will be made for girls up to five years in the hospital easy benefits of the scheme

कुपोषण व विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाव को लेकर बच्चों को नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है। खासकर ग्रामीण इलाकों में बच्चियों के स्वास्थ्य व शिक्षा के प्रति लोग गंभीर नहीं होते हैं। इसी को देखते हुये अब सरकारी अस्पताल में जन्म लेते ही बच्चियों को सारी सुविधाओं से आच्छादित करने की योजना बनाई गई है। प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक सोनी कुमारी ने बताया कि खासकर नवजात बच्चियों से जुड़ी योजना का लाभ लेने के लिये आधार कार्ड जरूरी हो गया है। बच्ची का आधार कार्ड बनवाने में परेशानी को देखते हुये विभाग ने अस्पताल में ही उनका आधार कार्ड बनवाने का इंतजाम किया है। इसके लिये उन्हें ट्रेनिंग मिली है। आधार कार्ड बनाने के लिये आवश्यक सामग्री मिलते ही काम शुरू होगा। इससे शून्य से पांच वर्ष की बच्चियों के आधार कार्ड अस्पताल में ही बनेंगे।

50-60 को मिल रहा योजना का लाभप्रभारी डाॅक्टर राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि अस्पताल में आधार कार्ड बनने से बच्चियों के नियमित टीकाकरण तो होगा ही साथ ही योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।स्कूल में नामांकन के समय आधार कार्ड व जन्म प्रमाणपत्र की उपलब्धता होगी। स्कूल से मिलने वाले विभिन्न योजना का लाभ भी मिल सकेगा। पहले बच्चियों के बैंक खाता खुलवाने में खासी परेशानी होती थी। अब स्वास्थ्य के साथ शिक्षा में भी बच्चियों की भागीदारी बढ़ेगी।

बीपीएम ने बताया कि वर्तमान में कन्या उत्थान योजना आदि के लाभ के लिये हर माह डेढ़ से दो सौ आवेदन मिलते हैं। इसके लिये बच्ची का आधार कार्ड जरूरी है। छोटी बच्चियों के आधार कार्ड बनाने में परेशानी के चलते 50 से 60 को ही योजना का लाभ हर माह मिल पाता है। इसी टारगेट को ध्यान में रखकर अस्पताल में ही आधार कार्ड बनाने की योजना तैयार की गई है।

बोले प्रभारी डाॅक्टरप्रभारी डाॅक्टर राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि अस्पताल में आधार कार्ड बनने से बच्चियों के नियमित टीकाकरण तो होगा ही साथ ही योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।स्कूल में नामांकन के समय आधार कार्ड व जन्म प्रमाणपत्र की उपलब्धता होगी। स्कूल से मिलने वाले विभिन्न योजना का लाभ भी मिल सकेगा। पहले बच्चियों के बैंक खाता खुलवाने में खासी परेशानी होती थी। अब स्वास्थ्य के साथ शिक्षा में भी बच्चियों की भागीदारी बढ़ेगी।

X
Harnaut News - aadhaar cards will be made for girls up to five years in the hospital easy benefits of the scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना