धार्मिक अनुष्ठान में दलितों की पूजा पर पाबंदी

Bihar Sharif News - रहुई थाना अंतर्गत उतरनावां गांव में दलित परिवारों को धार्मिक अनुष्ठान में पूजा पर पाबंदी लगाए जाने का मामला...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:55 AM IST
Bihar Sharif News - ban on the worship of dalits in religious rituals
रहुई थाना अंतर्गत उतरनावां गांव में दलित परिवारों को धार्मिक अनुष्ठान में पूजा पर पाबंदी लगाए जाने का मामला रविवार को सामने आया। प्रकरण का वीडियो भी वायरल हुआ। जिसके बाद प्रशासनिक महकमा हरकत में आ गया। बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष गांव पहुंच कर दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास करने लगे, नहीं मानने पर पदाधिकारियों ने शांति बहाल करने की मंशा से दलित परिवारों से पूजा स्थल से लौट जाने की अपील की। वायरल वीडियो में एक ग्रामीण कह रहा है कि सिर्फ ब्रह्मण, वैश्य को ही पूजा का अधिकार है। वीडियो में एक व्यक्ति अनुसूचित जाति के लोगों को पुजारी बनने से रोकते दिख रहा है। रविवार से गांव में 48 घंटे के अखंड कीर्तन की शुरुआत हो रही थी। सभी ग्रामीणों के सहयोग से गांव में धार्मिक अनुष्ठान हर वर्ष होता है। दलितों को अखंड में गाने का अधिकार है पर पुजारी बनने (पूजा करने) का नहीं। इस बार दलितों ने पूजा का प्रयास किया तो विवाद हो गया। शस्त्रों का हवाला दे दलितों को पूजा से रोका जा रहा है। पीड़ितों ने बताया कि शांति बहाल करने की मंशा से बीडीओ ने उनलोगों को अखंड स्थल से जाने को कहा। दलित परिवारों ने दूसरे पक्ष पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। एसपी और वरीय अधिकारी को आवेदन दे इंसाफ की गुहार लगाई गई है।

रहुई के उतरनावां में ग्रामीणों के साथ बैठक करते अधिकारी।

अधिकारी कह रहे आरोप गलत

बीडीओ ने बताया कि गांव की स्थिति सामान्य है। पूजा में रोकने का आरोप गलत है। थानाध्यक्ष ने बताया कि लिखित शिकायत मिलने पर पुलिस कार्रवाई करेगी। एहतियातन सुरक्षा कर्मी गांव में तैनात कर दिए गए हैं।

अधिकारियों के बैठक का नतीजा सिफर

ग्रामीणों ने बताया कि रविवार की सुबह अखंड शुरू हो गया। दलित परिवारों को पूजा करने की अनुमति नहीं मिली। जिससे लोगों में नाराजगी बढ़ रही थी। मौके की नजाकत भांप बीडीओ विवेक कुमार, सीओ मनोज कुमार दुबे, थानाध्यक्ष स्वराज कुमार गांव पहुंचे। अधिकारियों ने दोनों पक्षों के साथ बैठक की। घंटों बैठक का नतीजा सिफर निकला। दलितों को पूजा की अनुमति नहीं मिली। शांति बहाल करने के इरादे से दलितों को मौके से जाने की अनुमति बीडीओ द्वारा दी गई।

X
Bihar Sharif News - ban on the worship of dalits in religious rituals
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना