पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bihar Sharif News Biodegradable Green Toilets To Be Built At 10 Places In The City For Women Commissioner

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महिलाआें के लिए शहर में 10 जगहों पर बनाए जाएंगे बायोडिग्रेडेबल ग्रीन टॉयलेट : आयुक्त

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्मार्ट सिटी के तहत शहर को कम जगह में व्यवस्थित करने को लेकर कई प्रकार की योजनाएं बनाई जा रही हैं, ताकि शहरवासियों को यातायात एवं ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाया जा सके। सोमवार को पटना में प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर की अध्यक्षता में आयोजित स्मार्ट सिटी की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि मार्केट आने वाली महिलाओं के लिए कोई शौचालय नहीं रहने के कारण काफी समस्याएं होती हैं, इसके लिए कम से कम 10 जगहों पर आधुनिक व उच्च क्वालिटी और स्लिम मॉडल के बायोडिग्रेडेबल ग्रीन टॉयलेट बनाए जाएंगे। इसके लिए नगर आयुक्त को जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया गया है। पांच ऐसे जगह का चयन करना है जहां यातायात व्यवस्था बाधित न हो।

पटना में बैठक करते प्रमंडलीय आयुक्त।

कमिटी बनाने का निर्देश
प्रमंडलीय आयुक्त ने सफाई व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए डीएम और नगर आयुक्त को कमिटी बनाने का निर्देश दिया। इसके अलावा शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए डीएम, एसपी एवं नगर आयुक्त को पांच दिन के अंदर प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान चिह्नित स्थल पर हटाना सुनिश्चित करें। इसके लिए निगम को पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध कराने का निर्देश एसपी को दिया। इसके अलावा कुछ सड़कों को वन वे करने पर भी विचार किया जा सकता है। बैठक में नगर आयुक्त सौरभ जोरवाल, एसडीओ जनार्दन प्रसाद अग्रवाल, भूमिसुधार उप समाहर्ता, सीओ अरुण सिंह आदि थे।

इन मुद्दों पर हुई चर्चा
बैठक में प्रमंडलीय अायुक्त द्वारा दिए गए निर्देश के आलोक में सभी योजनाओं पर कार्य योजना को प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा अंतर्राज्यीय बस स्टैंड निर्माण, सड़क चौड़ीकरण करने, मछली मंडी को बाजार समिति में स्थानांतरण करने पर चर्चा की गई।

आम जनता के साथ करें विचार
प्रमंडलीय आयुक्त ने शहर के बाहर नए बस स्टैंड निर्माण के लिए आम लोगों से विचार करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि बिहारशरीफ काफी पुराना शहर है और आबादी भी घना है। ऐसे में योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए जगह का काफी अभाव है। इसके लिए लैंड पोलिंग सिस्टम के तहत आम नागरिकों से बात कर पीपी मुड पर जमीन लिया जा सकता है। अंतर्राज्यीय बस स्टैंड के लिए लोगों से बात कर पीपी मुड पर जमीन ले सकते हैं । स्टैंड से होने वाली आमदनी को जमीन के आधार पर पार्टनर शीप दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें