राजगीर नगर पंचायत को ओडीएफ बनाने के लिए दी गई दो अगस्त की डेडलाइन

Bihar Sharif News - राजगीर नगर पंचायत को दो अगस्त को पूरी तरह खुले में शौचमुक्त करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST
Rajgir News - deadline of august 2 given to rajgir nagar panchayat to make odf
राजगीर नगर पंचायत को दो अगस्त को पूरी तरह खुले में शौचमुक्त करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि जो भी व्यक्ति शौचालय का निर्माण नहीं कराते हैं उन्हें दो बार नोटिस दिया जाएगा। नोटिस के बाद भी शौचालय का निर्माण नहीं कराया तो उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जाएगी। नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर सचिव विनोदानंद झा ने गुरुवार को राजगीर में यह जानकारी दी।

नगर पंचायत पहुंचे अपर सचिव ने एनयूएलएम के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने नगर विकास विभाग द्वारा चल रही योजनाओं और विकास कार्यों के बारे में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी प्रथमा पुष्पांकर से जानकारी प्राप्त की। संबंधित योजनाओं को सही से समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिये। शौचालय निर्माण कार्य की समीक्षा के दौरान उन्होंने उक्त आशय के निर्देश दिये। कहा कि शौचालय निर्माण में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

फुटपाथ दुकानदार को पहचान पत्र देते अपर सचिव।

किया जाएगा जागरूक : उन्होंने संबंधित पदाधिकारी व कर्मियों को शौचालय निर्माण को लेकर जागरूक करने का भी निर्देश दिया है। कहा गया है कि जिनके घर में शौचालय नहीं है वहां जाकर घर में शौचालय नहीं रहने का नुकसान और शौचालय रहने का फायदा बताएं।

आवास योजना के लिए 56 लाभुकों का चयन

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नये वित्तीय वर्ष में 56 लाभुकों का चयन किया गया है। अपर सचिव को बताया गया कि इसमें से 35 लाभुकों को प्रथम किस्त की राशि दे दी गयी है। नौ लाभुकों को दूसरे किस्त की राशि दे दिया गया है। श्री झा ने कहा कि कोई भी गरीब परिवार इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। इसका पूरी सावधानी से ध्यान रखें।

फुटपाथ विक्रेताओं को दिया पहचान पत्र

अपर सचिव द्वारा फुटपाथ दुकानदारों को पहचान पत्र दिया गया। इस मौके पर श्री झा ने कहा कि दिन दयाल अंत्योदय योजना और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के घटक एसयूएसबी के तहत शहरी फुटपाथ विक्रेताओं को पहचान पत्र वितरण करने के अलावा वेंडिंग जोन का निर्माण करना है। बिहार राज्य फुटपाथ विक्रेता जीविका का संरक्षण एवं फुटपाथ विक्रय विनियमन नियमावली एवं स्कीम 2017 के तहत जितने तरह के भी लाभ और सुविधाएं मिलनी हो वह उपलब्ध कराने का निर्देश कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया गया। उन्होंने कहा कि यहां एक ऐसा वेंडिंग जोन हो जिससे आने वाले पर्यटक देखें और उसकी चर्चा करें। कार्यपालक पदाधिकारी को आश्रय स्थल बनाने का भी निर्देश दिया गया। इस अवसर पर नगर मिशन प्रबंधक कुशल वर्मा, सामुदायिक संगठक प्रमोद कुमार के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे।

कचरा प्रबंधन कार्य का विस्तार

अपर सचिव ने कचरा प्रबंधन कार्य को देखा और कहा कि बेहतर काम हो रहा है। और वार्डो में भी इस कार्य को शुरू करने का निर्देश दिया ताकि शहर सुंदर और स्वच्छ हो। कचरा प्रबंधन से जुड़ी महिलाओं ने अपर सचिव को इससे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी। बताया कि किस तरह से वह सभी बेकार कचरे का भी संसाधन के रूप में उपयोग कर रही हैं। इन महिलाओं ने कार्य करने के तरीके भी बताये। किस तरह से कचरा संग्रह करती हैं और कैसे कचरे को अलग-अलग किया जाता है व खाद तैयार किया जाता है इसके बारे में भी अपर सचिव को जानकारी दी।

X
Rajgir News - deadline of august 2 given to rajgir nagar panchayat to make odf
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना