पांचवें दिन एक ही परीक्षा केंद्र से आठ परीक्षार्थी एक्सपेल्ड

Bihar Sharif News - महाशिवरात्रि की छुट्टी के बावजूद मैट्रिक परीक्षा के पांचवे दिन भी परीक्षा में कोई ढील नहीं दी गई। सभी परीक्षा...

Feb 22, 2020, 06:21 AM IST
Asthawan News - eight examinees from the same examination center on the fifth day

महाशिवरात्रि की छुट्टी के बावजूद मैट्रिक परीक्षा के पांचवे दिन भी परीक्षा में कोई ढील नहीं दी गई। सभी परीक्षा केन्द्रों पर केंद्राधीक्षक भी चुस्त दुरुस्त दिखे। परीक्षा केन्द्रों पर 8.30 बजे से ही परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया था। इंट्री प्वाइंट पर ही तलाशी लिये जाने की व्यवस्था की गयी थी। शुक्रवार को सोगरा कॉलेज परीक्षा केंद्र से पहली पाली में 1 और दूसरी पाली में 7 परीक्षार्थी को एक्सपेल्ड किया गया। परीक्षा के दौरान नकल के आरोप में केंद्राधीक्षक ने ही सभी 8 परीक्षार्थियों को एक्सपेल्ड किया। सभी केन्द्रों पर एक बेंच पर दो-दो परीक्षार्थियों को बैठाया गया था। जिसके कारण तांक-झांक करते भी परीक्षार्थी नहीं दिखे। जिले के वरीय पदाधिकारी भी विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण करते दिखे।

सीडीपीओ के साथ अभद्र व्यवहार करना पड़ा भारी

सरदार पटेल कॉलेज के केंद्राधीक्षक डॉ उमेश प्रसाद पर डीएम ने एक बार फिर कार्रवाई की है। डीएम ने डीईओ को मैट्रिक परीक्षा का सही तरीके से संचालन के लिए केंद्राधीक्षक को तुरंत हटाने का निर्देश दिया। डीईओ मनोज कुमार ने कार्रवाई करते हुए डॉ उमेश कुमार को हटाकर सच्चिदानंद कुमार को सीएस बनाने का आदेश जारी किया है। वह इसी कॉलेज में रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष है। परीक्षा के दौरान कॉलेज में दंडाधिकारी के रूप में कार्यरत अस्थावां की सीडीपीओ ने छात्राओं की जांच के लिए एक कमरा खोलने और एक महिला शिक्षक की प्रतिनियुक्ति करने को कहा था। जिसके बाद केंद्राधीक्षक ने उनसे अभद्र व्यवहार किया। जिसके बाद सीडीपीओ ने दंडाधिकारी ने डीएम को पत्र लिखकर दूसरे कॉलेज में प्रतिनियुक्ति करने का आग्रह किया था। जिसके बाद डीएम योगेंद्र सिंह ने कार्रवाई करते हुए केंद्राधीक्षक को तत्काल प्रभाव से हटा दिया। डीएम ने बताया कि इनके कारण मैट्रिक परीक्षा के संचालन में परेशानी हो रही थी। साथ ही डीईओ को परीक्षा नियमावली के अनुसार केन्द्राधीक्षक के विरूद्ध कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये हैं। बता दें कि इसके पूर्व भी डीएम ने सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान कॉलेज में जरूरी सुविधाओं की कमी के कारण केन्द्रधीक्षक पर कार्रवाई की थी।


1017 परीक्षार्थी ने छोड़ी परीक्षा

परीक्षा में सख्ती को लेकर लगातार परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ रहे है। परीक्षा के चौथे दिन दोनों पालियों को मिलाकर 47696 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था, जिनमें से 46679 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुये। 1017 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली से 483 और दूसरी पाली से 534 अनुपस्थित थे। पहली पाली में 24645 में से 24162 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुये। जबकि दूसरी पाली में 23051 में से 22517 ही परीक्षा में शामिल हुये।

आज होने वाली परीक्षा : प्रथम पाली 9:30 से 12.45 - द्वितीय भारतीय भाषा, दूसरी पाली 1:45 से 5 - द्वितीय भारतीय भाषा

आदर्श परीक्षा केंद्र नेशनल हाई स्कूल से परीक्षा देकर निकलती परीक्षार्थी।

X
Asthawan News - eight examinees from the same examination center on the fifth day

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना