पहले खुद पढ़ रहे बाद में बच्चों को पढ़ाएंगे गांधीजी के विचार

Bihar Sharif News - एजुकेशन रिपोर्टर | बिहारशरीफ स्कूलों में गांधी कथा वाचन को और प्रभावी बनाने के लिए राज्यस्तर पर प्रशिक्षित...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:56 AM IST
Nalanda News - gandhiji39s thoughts will be taught to the children after studying first
एजुकेशन रिपोर्टर | बिहारशरीफ

स्कूलों में गांधी कथा वाचन को और प्रभावी बनाने के लिए राज्यस्तर पर प्रशिक्षित ट्रेनरों के द्वारा नालंदा कॉलेजिएट प्लस टू विद्यालय में 20 बीआरपी और 80 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दूसरे दिन की शुरुआत “रघुपति राघव राजा राम,पतित पवन सीता राम’’ के समूहिक गान से हुई। मास्टर ट्रेनर प्रशांत प्रियदर्शी और अजय कुमार ने शिक्षकों से कहा कि यदि आने वाली पीढ़ी बापू के विचारों को थोड़ा-सा भी आत्मसात कर ले तो समाज में आमूलचूल परिवर्तन हो सकता है। गांधी कथा वाचन प्रशिक्षण कार्यक्रम के संभाग प्रभारी जयंत कुमार आचार्या ने बताया कि सरकार का उद्देश्य सभी विद्यार्थियों तक गांधी के विचारों को पहुंचाना और गांधी के जीवन कथा को सुना कर उनके गुणों को आत्मसात कराना है। भारत को जानना और समझना है तो गांधी के विचारों को जानना होगा। गांधी जी जात-पात, ऊंच-नीच, अमीर-गरीब में भेदभाव नहीं चाहते थे। वह भारत में रामराज्य की स्थापना करना चाहते थे। स्वच्छता, स्वरोजगार, स्वध्याय पर उनका जोर रहता था।

प्रशिक्षण में शामिल शिक्षक

गांधी के विचार आज भी प्रासंगिक, विचारों से नैतिकता का पाठ पढ़ाएं

चार ग्रुप में बांट दी गई ट्रेनिंग

प्रशिक्षण सत्र के दौरान सभी शिक्षकों को चार समूहों में बांट कर उन्हें सत्य,अभय,अपरिग्रह और अहिंसा समूह का नाम देकर प्रशिक्षण दिया गया। समूहों में तीन प्रश्न दिए गए। आपका सबसे बड़ा शत्रु कौन है ,ऐसा प्रण जो आपने पूरा किया तथा ऐसा प्रण जो टूट गया प्रश्न दिये गए थे।

इन ट्रेनरों ने दिया प्रशिक्षण

श्यामसुंदर प्रसाद प्लस टू उ वी बड़ारा,गीता कुमारी उ म वी महम्मदपुर,अजय कुमार जी एल प्लस टू उवि छबीलापुर,विश्वमोहन कुमार प्लस टू उ वी राणाबिगहा,पूनम सिन्हा प्लस टू उच्च वि पेशौर,उषा कुमारी आ म वि परवलपुर,मो अबशार आलम म वि बदरवाली व अन्य।

X
Nalanda News - gandhiji39s thoughts will be taught to the children after studying first
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना