हिन्दी भाषा हूं मैं, एकता की आन भारत की शान

Bihar Sharif News - हिंदी भाषा हम सबों के लिए आन बान शान है। यह हमारी मातृभाषा है और हमें अपनी भाषा पर गर्व है। उक्त बातें शुक्रवार को...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:55 AM IST
Hilsa News - i am hindi language unity of pride of india
हिंदी भाषा हम सबों के लिए आन बान शान है। यह हमारी मातृभाषा है और हमें अपनी भाषा पर गर्व है। उक्त बातें शुक्रवार को शहर के विद्या किशोर कौटेज़ सभागार में हिन्दी दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित संगोष्ठी सह बाल कविता पाठ कार्यक्रम में आशुतोष कुमार मानव ने कही। कार्यक्रम में कविता पाठ के साथ साथ हिन्दी आज और कल विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया। कवियों ने अपनी रचना के माध्यम कई कविताएं सुनायी। कवि सियाशरण प्रसाद ने हिन्दी भाषा हूं मैं, हिन्दी भाषा हूं मैं, एकता की आन हूं मैं, भारत माता की शान हूं मैं. मानवता का प्यार हूं मैं, संस्कृत का वरदान हूं मैं. साहित्य का संसार हूं मैं सुनाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

हिन्दी की दुर्दशा पर चिंता

विचार गोष्ठी एवं बाल कविता पाठ में कई वक्ताओं ने हिन्दी की दुर्दशा पर गहरी चिंता प्रकट की। हिन्दी की दिशा और दशा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हिन्दी आदिकाल से ही साहित्यकारों की प्रिय भाषा रही है। आज हिंदी भाषा के जगह पर सरकारी दफ्तरों में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल हो रहा है। गोस्वामी तुलसीदास, कबीरदास, सूरदास, रसखान जैसे राष्ट्र के महाकवियों ने हिन्दी को अत्यंत लोकप्रिय बनाने में बड़ी भूमिका निभाई। हिन्दी का इतिहास दो हज़ार साल पुराना है, लेकिन आज के समय का यह दुर्भाग्य है कि क्षेत्रवाद, भाषावाद की राजनीति की वजह से अपने ही देश के कुछ हिस्सों में इसकी घोर उपेक्षा हो रही है।

पुरस्कृत हुए बाल कवि

हर्ष राज, अंकित कुमार, अभिषेक कुमार, विकाश कुमार, हिमांशु राज, अश्वजीत, प्रेम कुमार, मनीष कुमार, उत्कर्ष कुमार, कृष्ण कन्हैया, रौशन राज, अर्जुन कुमार, नीतीश कुमार, रंजन कुमार समेत दर्जनो बाल कवियों को पुरस्कृत किया गया। शानदार रचनाओं के लिए बाल कवियों को खूब सराहना भी मिली। साथ ही और बेहतर करने के लिए प्रेरित भी किया गया। बाल कवियों ने उनकी अपनी कविता के माध्यम से हिन्दी अपनाने पर बल दिया। इस अवसर पर प्रो. अशोक कुमार वर्मा, रामाधीन प्रसाद, डा. योगेन्द्र प्रसाद, सौरव कुमार, गणेश गुप्ता, अरुण पंडित आदि मौजूद थे।

सम्मानित हो रहे बाल कवि।

X
Hilsa News - i am hindi language unity of pride of india
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना