उपभोक्ताओं को समय पर गैस नहीं मिला तो एलपीजी वितरक पर होगी कार्रवाई

Bihar Sharif News - रसोई गैस की किल्लत से उपभोक्ता परेशान हैं। लाइन में लगकर सिलिंडर लेना पड़ रहा है। कभी कभी तो बिना सिलिंडर लिये...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:56 AM IST
Bihar Sharif News - if consumers do not get gas on time action will be taken against lpg distributor
रसोई गैस की किल्लत से उपभोक्ता परेशान हैं। लाइन में लगकर सिलिंडर लेना पड़ रहा है। कभी कभी तो बिना सिलिंडर लिये लौटना पड़ता है। शनिवार को डीएम योगेन्द्र सिंह ने हरदेव भवन में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक में सभी एलपीजी वितरकों को निर्धारित समय सीमा के अनुसार सिलिंडर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने वितरकों को कहा है कि इसके लिए वह कंपनी से समन्वय बना लें। समस्या होने पर संबंधित वितरक के विरूद्ध कार्रवाई होगी। सभी को रोज का दर एजेंसी ऑफिस और गोदाम में अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया है। सभी एमओ को कहा गया है कि वह गैस वितरकों की जांच प्रत्येक माह सुनिश्चित करें।

एसएफसी के गोदाम से हुई है 20 % अनाज की आपूर्ति

पीडीएस से संबंधित अक्टूबर माह में अभी तक 20 प्रतिशत खाद्यान्न ही एसएफसी के गोदाम से भेजा गया है। डीएम ने इस पर काफी नाराजगी जाहिर की है। परबलपुर को छोड़कर शेष 19 प्रखंडों के एजीएम के वेतन निकासी पर रोक लगा दी है। साथ ही उठाव में तेजी के लिए एसएफसी को आवश्यकतानुसार ट्रांसपोर्टर से वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। सभी एसडीओ को गोदाम का निरीक्षण कर उठाव सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने की जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक, वितरकों को कंपनी से समन्वय बनाने का दिया निर्देश

28 % कार्ड का लिंकेज अभी भी नहीं : जिले में अभी तक 28 प्रतिशत राशन कार्ड का आधार से लिंकेज नहीं हो सका है। 72 प्रतिशत आधार कार्ड का लिंकेज किया गया है। डीएम ने इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले एमओ के विरूद्ध कार्रवाई करने का निर्देश सभी एसडीओ को दिया है।

39 प्रतिशत पीडीएस में नहीं हो रहा पीओएस मशीन का उपयोग : 61 प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण ही पीओएस मशीन के माध्यम से हो रहा है। डीएम ने चालू माह के अंत तक शत प्रतिशत दुकानों में इस व्यवस्था को सक्रिय करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा पंचायत आपूर्ति अनुश्रवण समिति की प्रत्येक माह बैठक सुनिश्चित करने को कहा गया है। आरटीपीएस के माध्यम से अभी भी 25 प्रतिशत आवेदनों का राशन कार्ड वितरित नहीं हुआ है। डीएम ने निर्धारित समय सीमा के अंदर राशन कार्ड के आवेदनों का निष्पादित नहीं करने वाले पदाधिकारी और कर्मियों के विरूद्ध आरटीपीएस नियमों के अनुसार आर्थिक दंड लगाने की चेतावनी दी है।

हर माह 50 प्रतिशत स्कूलों का करना होगा निरीक्षण

मध्याह्न भोजन के लिए सभी बीआरपी को हर माह कम से कम 50 प्रतिशत स्कूलों का निरीक्षण करना होगा। बीते माह में जिस बीआरपी ने 25 प्रतिशत से कम विद्यालय का निरीक्षण किया है डीएम ने उनके वेतन पर रोक लगाने का निर्देश दिया है।

X
Bihar Sharif News - if consumers do not get gas on time action will be taken against lpg distributor
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना