जेजेबी ने 25 दिन में दहेज हत्या में किशोर को दी सजा

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:01 AM IST

Bihar Sharif News - जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड नालंदा के प्रधान न्यायाधीश मानवेन्द्र मिश्रा ने एक और चर्चित फैसला सुनाया है। दहेज हत्या...

Bihar Sharif News - jjb gives teenage punishment to dowry in 25 days
जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड नालंदा के प्रधान न्यायाधीश मानवेन्द्र मिश्रा ने एक और चर्चित फैसला सुनाया है। दहेज हत्या से संबंधित एक मामले की रिकार्ड समय में सुनवाई करते हुए उन्होंने आरोपी किशोर को तीन वर्ष की सजा सुनायी है। महज 25 दिन मुकदमे की कार्यवाही चली और नौ डेट पड़े। मामला सोहसराय थाना क्षेत्र से संबंधित है। अभियोजन पक्ष से एपीओ राजेश कुमार पाठक ने बहस व साक्षियों का परीक्षण किया था। जबकि बोर्ड के सदस्य धर्मेन्द्र कुमार ने कार्यवाही में सहयोग किया।

क्या है मामला

एपीओ श्री पाठक ने बताया कि आरोपी किशोर की शादी दो वर्ष पूर्व मई 2016 में की गयी थी। आरोपी के पिता सरकारी सेवक हैं। शादी के बाद जब दुल्हन ससुराल गयी तो वहां उसके साथ आरोपी सहित अन्य लोगों ने प्रताड़ित और मारपीट की थी। बाइक की मांग पूरी नहीं होने पर परिवार वालों के साथ मिलकर मृतका की गलता दबाकर हत्या कर दी और घर में ही शव को छोड़कर फरार हो गये थे। मृतका के परिवार वालों को फोन पर इसकी सूचना मिली थी।

9 अप्रैल से शुरू हुई सुनवाई | एपीओ श्री पाठक ने बताया कि 9 अप्रैल से जुवेनाईल जस्टिस बोर्ड में मामले की सुनवाई शुरू हुई थी। 17 मई तक सुनवाई को पूर्ण करते हुए किशोर आरोपी को तीन वर्ष आवासित रखने का आदेश दिया गया है। हालांकि इस आरोप में पूर्व में बिताये गये अवधि को कुल सजा की अवधि में जोड़ा जाएगा।

भेजा जाएगा सेफ्टी हाउस

बोर्ड के न्यायाधीश श्री मिश्रा द्वारा दिये गये फैसले के अनुसार आरोपी के आचरण और व्यवहार को देखते हुए उसे विशेष गृह में रखने पर छोटे बच्चों पर प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में उसे सेफ्टी हाउस शेखपुरा में रखा जाएगा। इसके अलावा आरोपी की पढ़ाई-लिखाई सहित आचरण व व्यवहार में परिवर्तन के लिए मनो चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। श्री पाठक ने बताया कि फैसले के अनुसार आरोपी के व्यवहार में आये परिवर्तन से प्रत्येक चार माह पर किशोर न्याय परिषद को अवगत कराया जायेगा।

एक नजर में पूरा मामला













X
Bihar Sharif News - jjb gives teenage punishment to dowry in 25 days
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543