कोहली लगातार तीसरे साल टेस्ट-वनडे टीम के कप्तान, स्टोक्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर

Bihar Sharif News - बेन स्टोक्स को 2019 का आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। 8 साल बाद किसी इंग्लिश क्रिकेटर को यह अवॉर्ड दिया गया।...

Jan 16, 2020, 09:45 AM IST
Wean News - kohli captain of test odi team for the third consecutive year stokes cricketer of the year
बेन स्टोक्स को 2019 का आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। 8 साल बाद किसी इंग्लिश क्रिकेटर को यह अवॉर्ड दिया गया। अंतिम बार 2011 में जाेनाथन ट्रॉट को यह अवॉर्ड मिला था। भारत के रोहित शर्मा को वनडे और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला। विराट कोहली को लगातार तीसरे साल टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना गया। वर्ल्ड कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ पर हो रही हूटिंग को रोकने के लिए कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का भी अवॉर्ड दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशेन एमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए। तेज गेंदबाज दीपक चाहर को बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर छह विकेट लेने के लिए टी20 परफॉर्मर ऑफ द ईयर चुना गया। इस दौरान उन्होंने हैट्रिक भी बनाई थी। आईसीसी वनडे टीम में रोहित, कोहली, शमी, कुलदीप को जबकि टेस्ट टीम में मयंक अग्रवाल, कोहली को जगह मिली है।

आईसीसी अवॉर्ड

वनडे टीम में चार जबकि टेस्ट टीम में दो भारतीय खिलाड़ियों को जगह

रोहित वनडे और कमिंस टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर, कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड

वर्ल्ड कप फाइनल, लीड्स टेस्ट में स्टोक्स ने खेली थी यादगार पारी

पैट कमिंस ने 59 विकेट लिए, रोहित के 7 शतक

अवॉर्ड चुने जाने के पहले आॅस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज कमिंस ने 12 टेस्ट में 59 विकेट लिए। वे रैंकिंग में भी टॉप पर बरकरार थे। हालांकि उन्हें स्टीव स्मिथ और लबुशेन ने अच्छी टक्कर मिली। वहीं रोहित ने 28 वनडे में 1409 रन बनाए। 7 शतक भी लगाए। रोहित ने कहा, ‘2019 में बतौर टीम हमारा प्रदर्शन शानदार रहा। हम आगे इसे बरकरार रखना चाहेंगे।’

लबुशेन रैंकिंग में 106 पायदान ऊपर चढ़े

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लबुशेन ने इस दौरान 11 टेस्ट में 1104 रन बनाए। साल की शुरुआत में वे रैंकिंग में 110वें पायदान पर थे। साल के अंत में वे चौथे नंबर पर पहुंच गए थे। यानी रैंकिंग में वे एक साल में 106 पायदान ऊपर आए। उन्होंने कहा, ‘मैं एक ग्रेट टीम का हिस्सा हूं। आने वाला समय मेरे लिए और चैलेंजिंग रहेगा।’ स्कॉटलैंड के काइल काेएट्जर को एसोसिएट क्रिकेट ऑफ द ईयर और इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ को अंपायर ऑफ द ईयर चुना गया।

हूटिंग करना सही नहीं, मैं इसके खिलाफ: कोहली

स्पिरिट अवॉर्ड मिलने पर कोहली ने कहा, ‘मैं हैरान हूं कि मुझे अवॉर्ड मिला, क्योंकि मुझे इतने साल गलत कारणों से लगातार कठघरे में रखा गया।’ उन्होंने कहा, ‘आप छींटाकशी कर सकते हैं और विरोधी टीम को हराने के लिए कई तरह की बातें कह सकते हैं, लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है। मैं इसके खिलाफ हूं।’ वर्ल्ड कप के दौरान बॉल टेम्परिंग विवाद से लौटने वाले ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ को लेकर फैंस हूटिंग कर रहे थे और कोहली ने फैंस को यह करने से मना किया था।

टेस्ट टीम में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 5 खिलाड़ी



8 साल बाद इंग्लिश खिलाड़ी बेस्ट क्रिकेटर, लबुशेन एमर्जिंग प्लेयर बने

Wean News - kohli captain of test odi team for the third consecutive year stokes cricketer of the year
X
Wean News - kohli captain of test odi team for the third consecutive year stokes cricketer of the year
Wean News - kohli captain of test odi team for the third consecutive year stokes cricketer of the year
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना