कुष्ठ और टीबी के मरीजों की होगी स्क्रीनिंग

Bihar Sharif News - आरबीएसके की टीम अब कुष्ठ और टीबी के मरीजों की भी स्क्रीनिंग करेगी। शनिवार को सदर अस्पताल के सभागार में आंगनबाड़ी...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:56 AM IST
Bihar Sharif News - leprosy and tb patients will be screened
आरबीएसके की टीम अब कुष्ठ और टीबी के मरीजों की भी स्क्रीनिंग करेगी। शनिवार को सदर अस्पताल के सभागार में आंगनबाड़ी केन्द्रो व स्कूलों में आरबीएसके टीम द्वारा की जाने वाली स्क्रीनिंग रिपोर्ट की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान संतोषजनक रिपोर्ट नहीं पायी गयी। सीएस ने चेतावनी देते हुए खानापूर्ति बंद करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सारी सुविधा मिलने के बावजूद खानापूर्ति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि मात्र 5-7 टीम ही सक्रिय रूप से काम कर रही है। इस मौके पर एसीएमओ डा. अवधेश कुमार, गैर संचारी रोग पदाधिकारी डा. राम मोहन सहाय, यक्ष्मा पदाधिकारी डा. राकेश कुमार, जिला पर्यवेक्षक उमेश प्रसाद, आरबीएसके के जिला समन्वयक डा. सत्यरंजन प्रसाद सिंह आदि उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी बंद होने तक रहेगी टीम

सीएस ने कहा कि आरबीएसके की दूसरी टीम को स्क्रीनिंग के लिए आंगनबाड़ी केन्द्र बंद होने तक रहना होगा। आंगनबाड़ी केन्द्र पर मात्र 40 बच्चे ही पढ़ते हैं और उसमें भी सभी बच्चे प्रतिदिन नहीं आते हैं। इसलिए बंद होने तक टीम रहेगी ताकि जो बच्चे आंगनबाड़ी केन्द्र नहीं आए हैं उसे सेविका द्वारा बुलवाकर जांच करनी होगी।

बैठक में शामिल अरबीएसके के सदस्य।

70 से कम बच्चों की स्क्रीनिंग पर होगी कार्रवाई : एसीएमओ डा. अवधेश कुमार ने कहा कि प्रति दिन 70 से कम बच्चे का स्क्रीनिंग होने पर कार्रवाई होगी। निदेशालय द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि जहां भी जिस स्कूल या आंगनबाड़ी केन्द्र में स्क्रीनिंग होना है उसकी सूचना एक दिन पूर्व संबंधित स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्र को देनी होगी। उन्होंने सीडीपीओ को भी माइक्रो प्लान की कापी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

40 तरह की बीमारियों की स्क्रीनिंग होनी है

जिला समन्वयक डा. सत्यरंजन प्रसाद सिंह ने बताया कि पहले 38 बीमारियों की स्क्रीनिंग होती थी। अब 40 तरह की बीमारियों की स्क्रीनिंग होनी है। स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों पर वैसे बच्चों को भी चिन्हित करना है जो टीबी और कुष्ठ रोग से प्रभावित हैं। जिन बच्चों में दोनों बीमारी के लक्षण मिलेंगे उन्हें तुरंत इलाज के लिए भेजा जायेगा।

X
Bihar Sharif News - leprosy and tb patients will be screened
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना