दूसरे दिन 76 लोगों ने कराया नामांकन, स्क्रूटिनी के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न का भी आवंटन

Bihar Sharif News - पैक्स चुनाव को लेकर चौथे चरण के लिए नामांकन लिया जा रहा है। नामांकन के दूसरे दिन थरथरी, नगरनौसा और इस्लामपुर...

Dec 04, 2019, 08:27 AM IST
Nalanda News - on the second day 76 people filed nominations after scrutiny the candidates also allotted election marks
पैक्स चुनाव को लेकर चौथे चरण के लिए नामांकन लिया जा रहा है। नामांकन के दूसरे दिन थरथरी, नगरनौसा और इस्लामपुर प्रखंड में 76 लोगों ने नामांकन दाखिल कराया। अन्य प्रखंड जहां नामांकन स्क्रूटिनी का काम पूरा कर लिया गया है वहां चुनाव चिह्न का भी आवंटन कर दिया गया है।

दूसरे दिन अध्यक्ष पद के लिए 2 नामांकन

नगरनौसा | नामांकन के दूसरे दिन अध्यक्ष पद के लिए 2 लोगों ने नामांकन कराया। जबकि कार्यकारिणी सदस्य के लिए 16 लोगों ने अपना पर्चा दाखिल किया।

पैक्स चुनाव की तैयारी पूरी, नामांकन आज से

करायपरसुराय| पैक्स चुनाव को लेकर प्रखंड स्तर पर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रखंड के 7 पंचायत के पैक्सों में चुनाव होना है। नामांकन बुधवार से शुरू होगी। प्रखंड विकास पदाधिकारी मीनू श्रीवास्तव ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए दो एआरओ प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी मुकुल रंजन और प्रखंड कृषि पदाधिकारी जन्मजय प्रसाद सिन्हा को प्रतिनियुक्त किया गया है। देखरेख में अलग-अलग बनाए गए काउंटर पर प्रतिनियुक्त कर्मी द्वारा नामांकन पत्र लिए जाएंगे। नामांकन प्रक्रिया को देखते हुए बैरिकेडिंग की गई है। सुरक्षा के लिए पुलिस की भी तैनाती की गई है। प्रखंड के गोन्दू बिगहा, बेरथु, मखदुमपुर, सांध डियावां, मकरौता, करायपरसुराय पैक्स के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। मतदान के लिए 14 बूथ बनाए गए हैं।

कतरीसराय में नामांकन के लिए प्रखंड परिसर में कराई गई बैरिकेडिंग, पुख्ता सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की रहेगी नामांकन केंद्रों पर तैनाती

थरथरी में पैक्स चुनाव में नामांकन कराते प्रत्याशि।

किसी को मिली मोती की माला, तो किसी को ब्लैक बोर्ड, तो किसी को ईंट चुनाव चिह्न आवंटित

सिटी रिपोर्टर| अस्थावां

पैक्स चुनाव के लिये सोमवार को चुनाव चिह्न आवंटित किया गया। किसी को मोतियों की माला तो किसी को ब्लैक बोर्ड तो किसी को ईंट मिला। बीडीओ पंकज कुमार निगम ने बताया कि पैक्स अध्यक्ष पद के लिये मोती की माला, ब्लैक बार्ड, किताब, ईंट, पुल, बैगन, ब्रश, चिमनी, कैमरा, मोमबती, कार, कैरमबोर्ड, गाजर, नेकटाई, रोड रॉलर चुनाव चिह्न आवंटित किया गया। उन्होने बताया कि अल्फावेट के आधार पर चुनाव चिन्ह मिला है। अनुसुचित जाति के सदस्य के वायुयान, गुबारा,केला, कुल्हाड़ी, टॉफी, टेलीविजन, छड़ी, सिड़ही सहित दस, पिछड़ा वर्ग कोटि के लिये गुड़िया, चापाकल, कुर्सी, टॉर्च, ट्रैक्टर, टोकरी, बल्ला, कांटा, चुड़ियां, अतिपिछड़ा वर्ग के लिये छत का पंखा, नारियल, कंघा, चारपाई, कप पलेट, फ्रॉक, फ्राईंग पेन, गैस सिलिंडर, बिजली का खंभा, सामान्य कोटि के लिये स्लेट, चमच, स्टूल, मेज, टेबुल लैंप, गैस का चूल्हा, कांच का ग्लास, हरमोनियम, टोपी, वाईलीन, स्टोव, मोटरसाईकिल सहित 23 चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया।

11 लोगों ने भरा पर्चा

परबलपुर | नामांकन के दूसरे दिन अध्यक्ष के 2 और कार्यकारिणी सदस्य के 9 लोगों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। बीडीओ सह निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार सिंह ने बताया कि चौसंडा पंचायत से अध्यक्ष के 1 और सदस्य के लिए 7, पिलीच पंचायत से अध्यक्ष के लिए 1 और सदस्य के लिए 1, शिवनगर पंचायत से सदस्य के लिए मात्र एक व्यक्ति ने नामांकन पर्चा दाखिल किया।

अध्यक्ष पद के 5 और सदस्य के लिए 15 ने कराया नामांकन

थरथरी | नामांकन के दूसरे दिन अध्यक्ष पद के लिए 5 और कार्यकारिणी सदस्य के लिए 15 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ तरुण कुमार यादव ने बताया कि नामांकन को लेकर प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ प्रखंड के बाहर जमी रही। विधि व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए मजिस्ट्रेट के रूप में जेई संतोष कुमार, थानाध्यक्ष रंजीत कुमार के साथ पुलिस बल तैनात थे।

एकंगरसराय में नामांकन के लिए बनाए गए 6 काउंटर

एकंगरसराय | प्रखंड के 18 में से 17 पंचायतों में पैक्स चुनाव होना है। चुनाव को लेकर प्रखंड के मनरेगा भवन में छह काउंटर बनाये गये हैं। निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार पंडित ने बताया कि 17 पंचायतों में पैक्स अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी सदस्य का चुनाव होना है। 4 दिसंबर से नामांकन दाखिल किया जायेगा। चुनाव की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है।

अध्यक्ष के 33 व सदस्य 118 उम्मीदवार

बेन | प्रखंड के आठ पंचायतों के लिए नामांकन शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया। जिसमें महिलाओं सहित कुल 33 अभ्यर्थियों ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र भरा। यह जानकारी बीडीओ मो. फिरोज ने दी। उन्होंने बताया कि बेन प्रखंड में चुनाव 13 दिसम्बर को होना है। नाम वापसी व प्रतीक आवंटन की तिथि 6 दिसम्बर है। 13 दिसम्बर को चुनाव तथा 14 दिसम्बर को मतगणना होनी है।

27 ने कराया नामांकन

इस्लामपुर| नामांकन के दूसरे दिन मंगलवार को 27 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। पंचायती राज पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार पाल ने बताया कि नामाकंन के दूसरा दिन 27 लोगो ने नामाकंन करवाया है। जिसमें वेशवक पंचायत से 3, वेले पंचायत से 2, वौरीडीह पंचायत से 2, चंधारी पंचायत से 1, कोचरा पंचायत से 3, महमुदा पंचायत से 2, सकरी पंचायत से 2, सुढी पंचायत से 2, इचहोस पंचायत से 2, धोवडीहा पंचायत से 1, पचलोवा पंचायत से 2, ढेकवाहा पंचायत से 3, पनहर पंचायत से 2 पैक्स अध्यक्ष शामिल है।

हिलसा पैक्स चुनाव के वोटर लिस्ट में फर्जी नाम उजागर, दर्जनों मतदाता मृत

सिटी रिपोर्टर| हिलसा

पैक्स चुनाव के वोटर लिस्ट में फर्जी नाम का पर्दाफाश हुआ है। वोटल लिस्ट में दर्जनों मृत मतदाताओं का नाम भी शामिल है। बता दें कि प्रखंड के इंदौत पंचायत में 17 दिसंबर को पैक्स चुनाव होना है। उसके उपरांत सरकारी स्तर पर निर्देश दिया गया था कि पैकस मतदाता वोटर लिस्ट को सत्यापन कर संशोधित मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाए लेकिन इंदौत पंचायत में पैक्स मतदाता सूची का क्रमांक संख्या 46 अनूप शर्मा की प|ी गिरिजा देवी, साकिन वभन वरूई क्रमांक 120 कमला शरण सिंह के पुत्र विनोद सिंह के नाम का कोई भी व्यक्ति गांव में नही रहता है। दूसरी ओर क्रमांक संख्या 123 स्व. तोता जमादार के पुत्र जगदीश जमादार बेलदारी बिगहा की दो वर्ष पूर्व मौत हो चुकी है। क्रमांक संख्या 237 स्व. रामपाल राम के पुत्र द्वारका राम बभनवरूई की 2 वर्ष पहले मौत हो चुकी है। क्रमांक 267 किशोरी सिंह की प|ी उमा देवी की 1 वर्ष पूर्व ही मौत हो चुकी है। क्रमांक 310 स्व. ईश्वर सिंह के पुत्र रतन प्रसाद की मौत 3 वर्ष पूर्व हो चुकी है। क्रमांक 382 अमरनाथ सिंह की प|ी कृषण देवी की मौत हो चुकी है। क्रमांक 391 में शिवधारी राम के पुत्र गौरी राम की मौत 2 वर्ष पूर्व हो चुकी है। क्रमांक संख्या 422 स्व. सुखदेव सिंह के पुत्र प्रसाद का मौत 1 वर्ष पूर्व हो चुकी है। क्रमांक 439 स्व. कमता सिंह के पुत्र पशुपति नाथ सिंह की मौत 2 वर्ष हो चुकी है। मंगर बिगहा गांव के क्रमांक 646 स्व. छोटे बिंद के पुत्र ललन बिंद की मौत 5 वर्ष पूर्व हो चुकी है। उस गांव के बीएलओ के द्वारा पैक्स मतदाता सूची को सत्यापन कैसे किया गया जो सोचने और समझने की बात है। जबकि पदाधिकारियों को भी मतदाता सूची प्रकाशन करने के पूर्व उन्हे भी जांच करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। इंदौत पंचायत में पैक्स चुनाव में एक और मामला सामने आया है। जो मतदाता इंदौत पंचायत के टैक्स मतदाता सूची में नाम अंकित है वही मतदाता को अस्थावां पंचायत के कुल्ती पंचायत के पैक्स चुनाव के मतदाता सूची में नाम अंकित है। इंदौत पैक्स चुनाव के वोटर लिस्ट के क्रमांक 154 कुल्ती गांव के दानी सिंह के पुत्र किशोर गौतम, क्रमांक 288 दानी सिंह के पुत्र कुमार नीतीश, क्रमांक 540 हरिनंदन सिंह के अंजना कुमारी, क्रमांक 547 दानी सिंह की प|ी आशा देवी, क्रमांक 749 दानी सिंह की पुत्री रानी कुमारी का नाम अंकित रहने का मामला प्रकाश में आया है। वहीं अस्थावां पंचायत के कुल्ती पैक्स मतदाता सूची में क्रमांक 241 दानी सिंह के पुत्र गौरव कुमार, क्रमांक 265 दानी सिंह के पुत्र नीतीश कुमार, क्रमांक 559 दानी सिंह की प|ी0 आशा देवी, क्रमांक 260 दानी सिंह की पुत्री रानी कुमारी, क्रमांक 263 भोला उर्फ कुमार नीतीश प|ी अंजनी कुमारी, दानी सिंह के पुत्र कुमार नीतीश का नाम अंकित है। दूसरी ओर असथावां प्रखंड के कुल्ती पंचायत पैक्स चुनाव के मतदाता सूची में नाम भी अंकित है और उसी व्यक्ति का हिलसा प्रखंड के इंदौत पंचायत पैक्स चुनाव मतदाता सूची में नाम अंकित है। इस संबंध जब प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी राजदेव रजक से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी बैठक में हैं। प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी से संपर्क कर ले। सहकारिता पदाधिकारी से संपर्क करने का प्रयास किया पर संपर्क नहीं हो सका।

नगरनौसा में अध्यक्ष पद के लिए दो और कार्यकारिणी सदस्य के लिए 16 लोगों में भर नामजदगी का पर्चा

पहले चरण का 09 दिसंबर, तो 11 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान

X
Nalanda News - on the second day 76 people filed nominations after scrutiny the candidates also allotted election marks
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना