चौपाल में उन्नत खेती के गुर सीख रहे किसान योजनाओं का लाभ उठा आय बढ़ाने की अपील

Bihar Sharif News - सिटी रिपोर्टर | सिलाव/कतरीसराय कृषि विभाग द्वारा पंचायतों में किसान चौपाल लगाकर किसानों को उन्नत खेती के गुर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:15 AM IST
Nagrnausa News - take advantage of farmer39s schemes to learn advanced tropical crops in choupal
सिटी रिपोर्टर | सिलाव/कतरीसराय

कृषि विभाग द्वारा पंचायतों में किसान चौपाल लगाकर किसानों को उन्नत खेती के गुर सिखाये जा रहे हैं। कृषि संबंधित विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है। बीजोपचार के तरीके भी बताये जा रहे हैं।

जीरो टिलेज से खेती करने पर होगी अच्छी आमदनी

सिलाव : प्रखंड क्षेत्र के पांकी-गोरामा पंचायत अंतर्गत गोरामा गांव में किसान चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें पंचायत के सैकड़ों की संख्या में महिला व पुरुष किसानों ने भाग लिया। कृषि समन्वयक तकी अहमद ने किसानों को सरकार के द्वारा दी जा रही सभी प्रकार की कृषि योजना की जानकारी दी। उन्होंने किसानों बताया कि सरकार के द्वारा लागू इन योजनाओं के लाभ से आप अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। कृषि समन्वयक रवि रंजन कुमार ने किसानों को जीरो टीलेज के माध्यम से खरीफ की बुआई करने की सलाह दी और उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। कहा कि इस विधि से खेती करने पर सूखे की स्थिति में भी फसल का उत्पादन अच्छा होता है। किसानों को जल संरक्षण करने के तरीके बताये गये। कहा कि आज भूमि जल का लगातार कमी होने से कृषि कार्य काफी प्रभावित हो रहा है। यदि बरसात के पानी को संरक्षित करें तो सूखा से राहत मिलेगी। कृषि समन्वयक जितेंद्र कुमार के द्वारा किसानों को बीज उपचार के तरीके बताए गए। कहा कि अच्छी पैदावार तभी होगी जब बिचड़ा स्वस्थ्य रहेगा। इस अवसर पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजमणि प्रसाद, पूर्व मुखिया विजय कुमार, उप मुखिया उज्जैन, वार्ड सदस्य, समन्वयक नरेंद्र कुमार आदि उपस्थित थे।



नगरनौसा के चौपाल में शामिल किसान।

सलाहकार की रूचि नहीं

सिलाव प्रखंड के चौदह पंचायतों के लिये प्रखंड कृषि कार्यालय में 13 कृषि सलाहकार कार्यरत हैं। लेकिन किसान चौपाल में एकाध सलाहकार को छोड़ सभी नदारद दिखे। गुरुवार को गोरामा में आयोजित किसान चौपाल में भी यही हाल था। सभी कृषि समन्वयक वहां मौजूद थे, लेकिन कृषि सलाहकार देवनंदन प्रसाद के अलावा अन्य सभी 12 सलाहकार अनुपस्थित थे। चौपाल में आये किसानों ने बताया कि कोई भी सलाहकार किसानों के पास नही जाता है।

सिलाव के चौपाल में शामिल किसान।

किसानों को दी गई उन्नत खेती की जानकारी

नगरनौसा : प्रखंड के काछियावां पंचायत के अकैड़ गांव में गुरुवार को किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपस्थित किसानों को जैविक खेती, कृषि, पशुपालन, तकनीक आधारित खेती के साथ वैज्ञानिक तरीके से खेती कर आमदनी दोगुनी करने की जानकारी दी गयी। साथ ही सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम व योजनाओं के बारे में बताया गया। सभी किसानों को श्री विधि एवं जैविक खेती करने को प्रोत्साहित किया गया। किसानों को मुर्गी पालन, बकरी पालन, पशुपालन कर आमदनी बढ़ाने के टिप्स दिए गये। कहा गया कि किसान उत्पादक संगठन से जुड़कर लाभ लें। इस मौके पर कृषि समन्यवक विनय कुमार, अजित कुमार, वीरेंद्र कुमार सिंह ,सरपंच खुशबू कुमारी आदि उपस्थित थे। किसानों का कहना है कि चौपाल के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति किया जा रहा है। चौपाल की जनकारी नहीं होने से चौपाल में किसान नहीं के बराबर उपस्थित हो रहे हैं। अगर पूर्व में जानकारी होती तो किसान चौपाल में उत्सुकता दिखाते।

Nagrnausa News - take advantage of farmer39s schemes to learn advanced tropical crops in choupal
X
Nagrnausa News - take advantage of farmer39s schemes to learn advanced tropical crops in choupal
Nagrnausa News - take advantage of farmer39s schemes to learn advanced tropical crops in choupal
COMMENT