धरती पर जितनी अधिक हरियाली उतनी ज्यादा बारिश

Bihar Sharif News - दैनिक भास्कर के एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत गुरुवार को कन्या उच्च विद्यालय सोहसराय के समीप साहित्यकारों व...

Sep 20, 2019, 09:41 AM IST
दैनिक भास्कर के एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत गुरुवार को कन्या उच्च विद्यालय सोहसराय के समीप साहित्यकारों व समाजसेवियों के द्वारा पीपल के पौधे लगाये गये। इस मौके पर साहित्यकार लक्ष्मीकांत सिंह ने कहा कि जितनी तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है उसी अनुपात में जंगल काटे जा रहे हैं। जिसके कारण पर्यावरण संकट गहराता जा रहा है। यदि धरती पर अधिक से अधिक बारिश हो और पर्यावरण सुरक्षित रहे तो इसके लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे की कमी के कारण ही धरती पर जल संकट गहराया है। पर्यावरण प्रेमी राकेश बिहारी शर्मा ने कहा कि जीवन में खुशहाली लाने के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने होंगे। धरती पर जितनी अधिक हरियाली होगी उतनी अधिक बारिश होगी। इस समय पर्यावरण और भूजल स्तर को बचाने के लिए पौधों लगाना बहुत जरुरी है। इस मौके पर मिशन हरियाली के सदस्य रवि कुमार, संजीत कुमार, समाजसेवी धीरज कुमार, राजेश कुमार, अनिल कुमार, बब्लू कुमार, पंकज कुमार, डा. गंगा विशुन पंडित, रंजन कुमार, भविष्य कुमार, सतीश कुमार, पवन कुमार, शम्भू कुमार आदि उपस्थित थे।

मिशन हरियाली ने बांटे 960 पौधे

नूरसराय | दैनिक भास्कर के एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत मिशन हरियाली नूरसराय के सदस्यों ने एकंगरसराय प्रखंड के मध्य विद्यालय ओरियावां, मध्य विद्यालय रसलपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय सादिकपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय दाहौर बिगहा, मध्य विद्यालय केशोपुर के बच्चों के बीच 885 अमरूद, 50 कटहल व 25 महोगनी सहित कुल 960 पौधा निःशुल्क वितरण किया। इस मौके पर मिशन के अध्यक्ष राजीव रंजन भारती ने कहा कि आबादी बढ़ती जा रही है और पेड़ पौधों की संख्या घट रही है। इसलिए हवा व पानी प्रदूषित हो रहा है। धरती पर पुनः हरियाली लाने के लिए हर हाथ को पौधे लगाना ही होगा। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधे मानव के अलावा पक्षियों के लिए भी प्यारा होता है। इस मौके पर विपुल कुमार, पुतूल सिंह, डोमन पंडित, मनोज राय, अजय कुमार, अरुण कुमार, मीना कुमारी, उमेश प्रियदर्शी, रेणु कुमारी, अरुण कुमार आदि उपस्थित थे।

जन्मदिन पर लगाये पौधे

मिशन हरियाली के सदस्य विवेक कुमार अपने जन्मदिन के मौके पर विद्युत सब पावर स्टेशन चरुईपर के परिसर में विद्युतकर्मी के साथ मिलकर दस पीला तितकनैल का पौधा लगाया। मौके पर मिशन के अध्यक्ष आरआर भारती ने कहा कि आज पर्यावरण प्रदूषित हो गया है। इसके लिए हर किसी को अपने जन्मदिन, सालगिरह या अपने पूर्वजों के याद में पौधे लगाकर धरती को हरा भरा करना होगा। इस मौके पर राजेश कुमार, प्रमोद कुमार, हिमांशु कुमार, देव व्रत कुमार, सुनील कुमार आदि उपस्थित थे।

हाथ में पौधा ली हुईं बच्चियां।

पौधरोपण करते लोग।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना